Tuesday , 26 September 2023

नेपाल के खिलाफ पाकिस्तान जीत का प्रबल दावेदार (प्रीव्यू)

मुल्तान, 29 अगस्त . एशिया कप-2023 के पहले मुकाबले में पाकिस्तान और नेपाल बुधवार को मुल्तान में भिड़ेंगे जिसमें पाकिस्तान जीत के प्रबल दावेदार के रूप में उतरेगा.

एशिया कप के लिए क्रिकेट फैंस को काफी इंतजार करना पड़ा. इसके पीछे कारण था पाकिस्तान के भारत के साथ खराब संबंध.

इस साल एशिया कप की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी, लेकिन भारत ने टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान का दौरा करने से मना कर दिया था जिसके चलते एशिया कप के आयोजन पर काफी समय तक सस्पेंस बना हुआ था.

हालांकि, बाद में टूर्नामेंट को दो अलग-अलग देशों; पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित किया जा रहा है. जिसमें भारत अपने सारे मैच श्रीलंका में खेलेगा.

इस तरह, पाकिस्तान एक शानदार गेंदबाजी लाइनअप के साथ, बुधवार को पाकिस्तान के मुल्तान क्रिकेट स्टेडियम में टूर्नामेंट के पहले मैच में नेपाल से भिड़ेगा.

इससे पहले कभी भी एशिया कप की सह-मेजबानी नहीं की गई थी. लेकिन बीसीसीआई द्वारा पाकिस्तान में अपनी टीम भेजने से इनकार करने के बाद एसीसी (एशियाई क्रिकेट काउंसिल) को यह समाधान खोजने के लिए मजबूर होना पड़ा.

हालांकि पीसीबी के कुछ अधिकारियों ने इस फैसले का विरोध किया लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ.

अब मंच तैयार है और एशियाई देश के खिलाड़ी इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले आईसीसी वनडे विश्व कप से पहले अपने कौशल का परीक्षण करने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

एशिया कप के लिए, टीमों को दो समूहों में बांटा गया है, जिनमें से प्रत्येक में तीन टीमें हैं.

प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर-फोर चरण के लिए क्वालीफाई करेंगी, जिसके बाद शीर्ष दो टीमें 15 सितंबर को कोलंबो में फाइनल खेलेंगी.

भारत, नेपाल और पाकिस्तान को ग्रुप ए में रखा गया है जबकि बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका को ग्रुप बी में रखा गया है.

पूरे टूर्नामेंट में कुल 13 मैच खेले जाएंगे. ग्रुप चरण के मैच 30 अगस्त से 5 सितंबर के बीच खेले जाएंगे, जिसमें तीन मैच पाकिस्तान में और बाकी श्रीलंका में खेले जाएंगे.

सुपर-फोर स्टेज 6 से 15 सितंबर के बीच खेला जाएगा, जिसमें पांच मैच श्रीलंका में और एक मैच पाकिस्तान में खेला जाएगा. फाइनल 17 सितंबर को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा.

नेपाल की टीम पहली बार यह टूर्नामेंट खेल रही है. उन्होंने उद्घाटन एसीसी मेन्स प्रीमियर कप -2023 जीतकर क्वालीफाई किया, जिसमें उन्होंने फाइनल में संयुक्त अरब अमीरात को सात विकेट से हराया.

एशिया कप की शुरुआत 1984 में वनडे फॉर्मेट में हुई थी. हालांकि, पिछले दो सीजन वनडे और टी20 दोनों प्रारूपों में खेला गया है.

भारत सात खिताब (6 वनडे और 1 टी20) के साथ टूर्नामेंट में सबसे अधिक खिताब जीतने वाली टीम है. श्रीलंका छह खिताब (5 वनडे और 1 टी20) के साथ दूसरे स्थान पर है और पाकिस्तान ने दो बार खिताब जीता है.

दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमों पाकिस्तान और भारत के बीच बहुप्रतीक्षित मैच 2 सितंबर को खेला जाएगा.

पिछली बार जब ये दोनों टीमें इस फॉर्मेट में 2019 में आमने-सामने हुई थी तो कप्तान रोहित शर्मा ने 140 रनों की तूफानी पारी खेली थी. हालांकि, बारिश ने खेल में अहम भूमिका निभाई और भारत ने इसे 89 रन (डीएलएस मैथड) से जीत लिया.

इस बार, पाकिस्तान के पास इमाम-उल-हक, बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान जैसे बल्लेबाजों और शाहीन शाह अफरीदी, हारिस रऊफ, फहीम अशरफ जैसे खतरनाक गेंदबाजों से सजी एक मजबूत टीम है.

एएमजे/आरआर

Check Also

मैच फिक्सिंग के आरोप में श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर सेनानायके को मिली जमानत

नई दिल्ली, 25 सितंबर . मैच फिक्सिंग मामले में श्रीलंका के पूर्व ऑफ स्पिनर सचित्र …