Friday , 23 October 2020

जेईई, नीट और प्रतियोगी परीक्षाएं देने वाले छात्रों को ओयो होटल देगा 40 फीसदी छूट


नई दिल्ली (New Delhi) . कोरोनाकाल के चलते जेईई-मेन और प्रतियोगी परीक्षा आयोजित की जा रही है. साथ ही, आने वाले हफ्तों में नीट तथा राज्य स्तरीय कुछ और परीक्षाएं होनी हैं. देश के विभिन्न शहरों में आयोजित होने वाली इस परीक्षा में करीब 25 लाख परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे. कोरोना काल में भी उन्हें अफोर्डेबल कीमत पर सुरक्षित आवास मिले, इसके लिए बजट होटल (Hotel) चेन ओयो होटल (Hotel) सामने आया है. ओयो ने इन परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आए विद्यार्थियों को 40 फीसदी तक डिस्काउंट (छूट) देने का फैसला किया है.

इसके लिए छात्रों को ओयो ऐप, वेबसाइट और ईमेल हेल्पलाइन के जरिये बुकिंग करनी होगी. ओयो (इंडिया और साउथ एशिया) के सीईओ रोहित कपूर का कहना है कि भारत सरकार (Government) द्वारा की गई घोषणा व दिशा निर्देश के तहत देशभर में जेईई-मेन परीक्षा 01 सितंबर, 2020 को शुरू हो चुकी है. आने वाले हफ्तों में, नीट 2020 व राज्य स्तरीय परीक्षाएं भी देशभर में आयोजित होने वाली हैं. शिक्षा मंत्रालय और स्थानीय सरकार (Government) के अधिकारियों के प्रति अपने समर्थन व इस मुहिम में सहयोग करने के लिए ओयो ने यह निर्णय लिया है. इन नेशनल एंट्रेंस एक्जाम्स के साथ-साथ राज्य की परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों के लिए ओयो के ऐप और वेबसाइट पर 40 फीसदी तक की छूट मिलेगी. बुकिंग के वक्त उन्हें कूपन कोड भरना होगा. यही नहीं, ओयो ने एक ईमेल हेल्पलाइन भी स्थापित किया है. इस पर बुकिंग कराने पर भी डिस्काउंट मिलेगा.

ओयो का कहना है कि उनका यह प्रयास वैश्विक महामारी (Epidemic) कोविड-19 (Covid-19) के कारण उत्पन विभिन्न अनिश्चितताओं और चुनौतियों से निपटने वाले बड़े समुदाय की सेवा करने का एक हिस्सा है. इससे विद्यार्थी निशंक हो कर परीक्षा दे सकेंगे. उन्हें यह डर नहीं लगेगा कि कहीं होटल (Hotel) के कमरे से ही संक्रमण नहीं हो जाए. ओयो का कहना है कि सरकार (Government) ने इन परीक्षा के लिए जिन शहरों में केंद्र बनाये हैं, वहां उन्होंने ऐसी व्यवस्था की है. कंपनी से मिली सूचना के मुताबिक ओयो ने मुंबई (Mumbai) , हैदराबाद, बैंगलोर, दिल्ली एनसीआर जैसे महत्वपूर्ण परीक्षा केंद्रों सहित 300 शहरों में आवास की आवश्यकताओं के साथ भारत के इच्छुक युवा विद्यार्थियों का समर्थन करने का वादा किया है. इसी के साथ देश के जाने माने कोचिंग संसथान जैसे नीट एडवाइजर भी ओयो के साथ भागीदारी कर रहे हैं. ऐसा इसलिए, ताकि बाहर से आने वाले विद्यार्थियों के रहने की व्यवस्था ठीक हो और वे पूरी तरह से परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केंद्रित कर सकें.