Monday , 30 November 2020

सुरक्षा व्यवस्था की खुली पोल, मामला राजकीय बाल सुधार गृह का -सुधार गृह से भागी बालिका बरामद

बाराबंकी. देवा रोड स्थित राजकीय बाल सुधार गृह की सुरक्षा व्यवस्था की पोल तब खुल गई जब यहां से इटावा की एक किशोरी पाकेट मारी के आरोप में निरूद्ध थी लेकिन लचर सुरक्षा व्यवस्था को उजागर करते हुए वह गृह से भाग गई परन्तु पुलिस (Police) के प्रयास से बालिका को बरामद तो कर लिया गया है किन्तु व्यवस्था कई गंभीर सवाल खड़े हो गये हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार किशोरी के गायब होते ही बाल सुधार गृह के कर्मचारियों के हाथ-पांव फूल गये और इसकी सूचना नगर कोतवाली पुलिस (Police) और उच्चधिकारियों को दी गई. मौके पर पहुंची सीओ सिटी सीमा यादव और नगर कोतवाल पंकज सिंह ने जब बाल सुधार गृह में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज चेक करायी तो फुटेज में किशोरी बाल सुधार गृह परिसर में लगे पेड़ के सहारे दीवार फांद कर जाती दिखायी पड़ी.

किशोरी के फरार होने की पुष्टि होते ही हरकत में आयी कोतवाली नगर पुलिस (Police) ने 4 टीमो का गठन कर किशोरी की तलाश शुरू कर दी जिसके बाद करीब 2 घंटे के बाद किशोरी को लखनऊ (Lucknow) के नाका हिंडोला इलाके से बरामद करने में सफलता तो हासिल कर ली, लेकिन इस घटना ने राजकीय सम्प्रेक्षण गृह की सुरक्षा व्यवस्था की खामियों के साथ-साथ कर्मचारियों की घोर लापरवाही की पोल खुलकर सामने आई है. इस घटना के बाद क्या सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता की जायेगी या फिर इसी तरह दूसरी घटना की पुनर्रावृत्ति का इंतिजार किया जायेगा. यह तो आने वाला समय ही बतायेगा.