लद्दाख में सेना की ट्रेनिंग टीम के हिमस्खलन की चपेट में आने से एक की मौत, 3 लापता

श्रीनगर, 10 अक्टूबर . लद्दाख के कुन पर्वतीय क्षेत्र में भारतीय सेना की एक प्रशिक्षण टीम के हिमस्खलन में फंस जाने से एक सैनिक की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य लापता हैं.

रक्षा सूत्रों ने सोमवार को कहा कि हाई एल्टीट्यूड वारफेयर स्कूल (एचएडब्‍ल्‍यूएस) और सेना की एडवेंचर विंग के लगभग 40 सैन्य कर्मियों की एक टुकड़ी माउंट कुन के पास नियमित प्रशिक्षण गतिविधियों में लगी हुई थी, जब यह दुर्घटना हुई.

इस सीज़न के दौरान इस तरह के अभ्यास मानक अभ्यास हैं, जिसका लक्ष्य ‘ट्रेन द ट्रेनर’ अवधारणा के हिस्से के रूप में एचएडब्‍ल्‍यूएस प्रतिभागियों के लिए यथार्थवादी पर्वतारोहण प्रशिक्षण प्रदान करना है. सूत्रों ने कहा, समूह को 8 अक्टूबर को प्रशिक्षण चढ़ाई के दौरान अप्रत्याशित हिमस्खलन का सामना करना पड़ा.

“हमारे चार समर्पित कर्मी नीचे फंसे हुए है. तत्काल बचाव अभियान शुरू किया गया और अभी भी जारी है. सूत्रों ने कहा, ”हिमस्खलन की चपेट में आए एक व्यक्ति का शव एक खोज अभियान में बरामद कर लिया गया है.”

उन्होंने कहा, “खराब मौसम और भारी बर्फ के नीचे फंसे अन्य लोगों का पता लगाने और उन्हें निकालने के लिए खोज और बचाव अभियान जारी है.”

Check Also

पन्नुन की हत्या की साजिशकर्ताओं को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 8 दिसंबर भारत और अमेरिका को रणनीतिक साझेदार बताते हुए व्हाइट हाउस ने गुरुवार …