Thursday , 4 March 2021

एक क्लिक से आपकी कमाई हो सकती है साफ, SBI ने आगाह किया

नई दिल्ली (New Delhi) . इंटरनेट ने लोगों के जीवन को बेहद आसान बना दिया है लेकिन इसके साथ ही कई खतरे भी बढ़ गए हैं. किसी अनजान लिंक पर क्लिक करना आपको बहुत भारी पड़ सकता है. महज एक क्लिक से आप अपनी गाढ़ी कमाई से हाथ धो सकते हैं. देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक (Bank) एसबीआई ने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट किया है कि किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें. ऐसा करने से आप अपनी मेहनत की कमाई से हाथ धो सकते हैं.

बैंक (Bank) ने साथ ही कस्टमर्स को इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप से भी सावधान रहने को कहा है. बैंक (Bank) का कहना है कि झटपट लोन बहुत भारी पड़ सकता है. बैंक (Bank) की ओर से ग्राहकों के लिए सेफ्टी टिप्स भी दिए गए हैं. बैंक (Bank) ने ग्राहकों से कहा कि किसी भी ऐप के चक्कर में न पड़े. इससे आपको भारी नुकसान हो सकता है. ये ऐप लोगों को मिनटों में लोन देने के बहाने से अपने चक्कर में फंसा लेते हैं और उनकी ऊंची दरों पर लोन देते हैं. ये ऐप करीब 35 फीसदी की दर पर लोन देते हैं.

एसबीआई ने इंस्टेंट लोन के जाल में फंसने से बचने के टिप्स भी बताए हैं. उसका कहना है कि लोन लेने से पहले नियम और शर्तों को अच्छे से जांच लें. किसी भी संदिग्ध लिंक पर क्लिक करने से बचें. डाउनलोड करने से पहले ऐप की प्रमाणिकता चेक कर लें. बैंक (Bank) ने कहा है कि ग्राहक अपनी सभी वित्तीय जरूरतों के लिए बैंक (Bank) की वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

इंस्टेंट लोन देने वाले ऐप प्रोसेसिंग के नाम पर मोटी फीस वसूलते हैं. कुछ लोगों ने आर्थिक तंगी के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान लोन लिया था. लेकिन जब ये लोग इसे 7 दिन के अंदर नहीं चुका पाए तो उनके पास धमकी भरे कॉल आने लगे. इसलिए इस तरह के ऐप से सावधान रहें. इसके अलावा बैंक (Bank) ने कहा कि अपनी पर्सनल डिटेल्स किसी के भी साथ शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक (Bank) ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.

Please share this news