बिग बी के 81वें जन्मदिन पर आनंद पंडित ने मेगास्टार को 8,100 पेड़ किए समर्पित

मुंबई, 11 अक्टूबर . अमिताभ बच्चन आज अपना 81वां जन्मदिन मना रहे है. उनके जन्मदिन के मौके पर फिल्म निर्माता आनंद पंडित ने ‘अमिताभ बच्चन ग्रोव’ बनाने के लिए एक पर्यावरण संगठन के साथ साझेदारी की है.

पंडित ने 11 अक्टूबर को सिने आइकन के 81वें जन्मदिन को चिह्नित करने के लिए 8,100 पेड़ समर्पित किए हैं.

पंडित ने पर्यावरण संगठन ‘ग्रो ट्रीज डॉट कॉम’ के साथ मिलकर तैयारी की है और ये पेड़ महाराष्ट्र के रामटेक क्षेत्र में लगाए जाएंगे.

हरित आवरण को ‘अमिताभ बच्चन ग्रोव’ कहा जाएगा और इसे संगठन के ‘ट्रीज फॉर टाइगर्स’ प्रोजेक्ट में एकीकृत किया जाएगा. साथ ही परियोजना के विवरण के साथ एक ई-प्रमाणपत्र भी प्रस्तुत किया गया.

प्रमाणपत्र में लिखा होगा, ”आपकी उपस्थिति ने हमें सिखाया है कि आसमान तक पहुंचने के साथ-साथ जड़ों से जुड़े कैसे रहना है. आपके नाम पर रखा गया ‘अमिताभ बच्चन ग्रोव’ दुनिया को आपकी सदाबहार विरासत की याद दिलाता रहेगा.”

अभिनेता के प्रति प्यार के प्रतीक के रूप में, नागपुर जिले में स्थित परियोजना क्षेत्र में एक बोर्ड भी लगाया गया है. इसमें लिखा है, ”एक ऊंचे, आश्रय देने वाले पेड़ की तरह, उनकी भी विशाल उपस्थिति, गहरी जड़ें और एक सदाबहार जीवंतता है. वह दर्शाता है कि कैसे पृथ्वी से जुड़े रहें, जीवन के विभिन्न चक्रों का जश्न मनाएं और सहजता से आकाश तक पहुंचें.”

”आइकोनिक सुपरस्टार के 81वें जन्मदिन पर, आनंद पंडित ने 8,100 से अधिक पेड़ों का यह वृक्ष उद्यान लगाया है. यह उपहार, बच्चन की विरासत की तरह, शाश्वत और कालातीत रहेगा.”

पंडित ने कहा कि उपवन में स्वदेशी प्रजातियां शामिल हैं और स्थानीय समुदायों के सहयोग से इसका सावधानीपूर्वक पोषण किया जाएगा.

”अमित जी के जीवन के काम ने लाखों लोगों को प्रभावित किया है और अब ‘अमिताभ बच्चन ग्रोव’ जैव विविधता को पोषित करने और बाघों को आश्रय प्रदान करने में मदद करेगा.”

पीके/

Check Also

दिल्ली में जामिया कैंपस में हुई झड़प में 3 घायल

नई दिल्ली, 2 मार्च . जामिया मिलिया इस्लामिया (जेएमआई) परिसर में दो समूहों के बीच …