Saturday , 19 June 2021

हिमाचल में अब 18 से ऊपर के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान शुरु, हफ्ते में दो दिन लगेगा टीका

शिमला (Shimla) . हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)में 18 से 44 साल के लोगों के लिए वैक्सीनेशन अभियान फिर शुरू होने जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने एक प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए कहा कि कहा कि 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग और प्राथमिकता समूहों,अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं,स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं के लिए सप्ताह में 4 दिन मंगलवार (Tuesday) , बुधवार (Wednesday) , शुक्रवार (Friday) और शनिवार (Saturday) को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे. वहीं, 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए आरक्षित हफ्ते में दो दिन सोमवार (Monday) और गुरुवार (Thursday) रहेंगे.

प्रवक्ता ने बताय कि 45 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के अग्रिम पंक्ति कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं व प्राथमिकता वाले समूहों के लाभार्थी 19 जून, 2021 से पहले टीके की पहली खुराक लगवा सकते हैं. उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लाभार्थियों के लिए 14 व 17 जून, 2021 को टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे.

प्रवक्ता ने कहा कि राज्य में जिलों के लिए पहले से स्थापित तंत्र के अनुसार वैक्सीन आपूर्ति को बनाए रखा जाएगा. जनजातीय, दुर्गम क्षेत्रों में स्थानीय प्रशासन के सहयोग से ऑनसाइट पंजीकरण सुविधा से टीकाकरण सत्र आयोजित किया जा सकता है,जबकि अन्य क्षेत्रों में सत्रों को ऑनलाइन बुक करना आवश्यक होगा. टीकाकरण के लिए सत्र का शेड्यूल टीकाकरण की तिथि से दो दिन पहले दोपहर 2.30 बजे से 3 बजे के बीच जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रकाशित किए जाएंगे.

प्रवक्ता ने बताया कि निजी अस्पताल बतौर सेवा शुल्क अधिकतम 150 रुपये प्रति खुराक ले सकते हैं. उन्होंने कहा कि निर्माताओं द्वारा वर्तमान में निजी अस्पतालों के लिए कोविशील्ड का अधिकतम मूल्य 780 रुपये, कोवैक्सीन का 1410 रुपये और स्पूतनिक वी का 1145 रुपये प्रति खुराक निर्धारित किया गया है. उन्होंने कहा कि विभिन्न निजी टीकाकरण केन्द्र अधिकतम मूल्य से अधिक शुल्क वसूल न कर सकें, इसके लिए कोविन पोर्टल आवश्यक प्रमाणीकरण सुनिश्चित कर रहा है. राज्य सरकार (State government) निजी टीकाकरण केन्द्रों द्वारा लोगों से लिए जाने वाले मूल्यों की निरन्तर निगरानी करेगी और दिशा-निर्देशों का पालन न करने पर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी.

Please share this news