Friday , 25 June 2021

अब हैंड ग्लव्स और एप्रेन कैप लगाकर स्ट्रीट वेंडर्स खिलाएंगे गोलगप्पे

मेरठ (Meerut) . मेरठ (Meerut) में स्ट्रीट वेंडर्स अब फाइव स्‍टार होटर की तरह गोलगप्‍पे खिलाएंगे. जिले के कुछ इलाकों में कम से कम स्ट्रीट वेंडर्स बिलकुल फाइव स्टार होटल (Hotel) की तरह ड्रेस पहनें नज़र आने वाले हैं. इनके हाथों में गल्व्स, सिर पर कैप होगी और बाकयदा ये दुकानदार एप्रेन पहने हुए नज़र आएंगे. मेरठ (Meerut) में खाद्य और औषधि प्रशासन विभाग ने इसे लेकर बड़ी पहल की है.

खाद्य औषधि प्रशासन की अभिहीत अधिकारी अर्चना धीरान ने कहा कि स्ट्रीय फूड की दुकानों में साफ सफाई को लेकर बड़ा अभियान चलाया जा रहा है. इन स्ट्रीट वेंडर्स को ट्रेनिंग भी दी जाएगी कि कैसे हाईजीन का ख्याल रखा जाए. आगामी 22 तारीख को खाद्य विभाग की तरफ से मेरठ (Meerut) के सूरजकुंड पार्क पर ठेला लगाने वाले दुकानदारों को ट्रेनिंग दी जाएगी कि कैसे साफ सफाई का ख्याल रखा जाए.

अर्चना धीरान का कहना है कि ये कवायद होली के पहले की जा रही है ताकि लोग स्वस्थ रहें सुरक्षित रहें. यही नहीं डीओ अर्चना धीरान ने बताया कि फ्रेश वेजिटेबिल्स का मार्केट भी डेवलेप किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि मवाना के पास शाहजहांपुर (Shahjahanpur) सब्ज़ीमंडी में फ्रेश वेजिटेबिल्स का मार्केट डेवलेप किया जा रहा है. वहीं, मंदिरों में मिलने वाले प्रसाद को लेकर भी व्यवस्था की जा रही है. अब प्रसाद भी मानकों का ध्यान में रखकर तैयार किया जाएगा.

डीओ अर्चना धीरान ने कहा कि होली के मद्देनज़र अभी से खाद्य पदार्थ की दुकानों पर औचक छापेमारी को लेकर पांच टीमें गठित की गई हैं. ख़ासतौर से मावा, पनीर, घी, वनस्पति तेल, मैदा और बेसन की जांच पर फोकस किया जा रहा है. उन्होंने हिदायत दी कि दुकानदार मिठाईयों पर मैन्यूफैक्चरिंग डेट ज़रुर डालें. उन्‍होंने कहा कि मिलावटखोरों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. क्योंकि मिलावटी मिठाई आदि खाने से लीवर किडनी हार्ट पर भी प्रभाव पड़ता है जो अत्यंत गंभीर विषय है. यही नहीं विभाग ने लोगों में जागरुकता को लेकर ऐसी भी व्यवस्था की है कि लोग ख़ुद ही कम से कम दूध, दही, घी और पनीर इत्यादि की जांच ख़ुद ही कर सकें. विभाग की तरफ से एक गाड़ी पर सवार खाद्य विभाग की टीम चौराहों पर जा जाकर लोगों को खाद्य पदार्थों की जांच के बारे में बताएगी. डीओ ने बताया कि मिलावटखोरों पर दो लाख से लेकर दस लाख तक जुर्माने के साथ- साथ सज़ा का भी प्रावधान है.

Please share this news