Friday , 22 January 2021

कोरोना वैक्सीन का अभी किसी को लाइसेंस नहीं

नई दिल्‍ली . कोरोना की बेकाबू रफ्तार के बीच अच्छी खबर आ रही है. भारत में मार्च तक कोरोना की वैक्सीन आने की पूरी उम्मीद है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर (doctor) हर्षवर्धन ने आज तक न्‍यूज चैनल के साथ बातचीत में कहा कि तीन महीने में देसी वैक्सीन आ जाएगी. वैक्सीनेशन का रोडमैप तैयार किया जा रहा है.

harshvardhan-vaccine

वैक्सीन की जमाखोरी पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर (doctor) हर्षवर्धन ने कहा कि वैश्विक स्तर पर अब तक कोई लाइसेंस नहीं दिया गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) (डब्ल्यूएचओ) सभी देशों की निगरानी कर रहा है. पूरी दुनिया में 250 कोरोना वैक्सीन कंपनी हैं. इनमें से 30 की नजर भारत पर है. देश में पांच वैक्सीन का ट्रायल चल रहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर (doctor) हर्षवर्धन ने कहा कि 2021 के पहले तीन महीने में हमें वैक्सीन मिलेगी. सितंबर तक 25 से 30 करोड़ भारतीयों को वैक्सीन दी जाएगी. सबसे पहले हेल्थ वर्कर को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. इसके बाद फ्रंट लाइन वर्कर, पुलिस (Police) और पैलामिलिट्री फोर्स को वैक्सीन लगाई जाएगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर (doctor) हर्षवर्धन ने कहा कि दक्षिणी राज्यों ने कोरोना को रोकने के लिए ठीक से काम किया है. सुपर स्प्रेडर की पहचान जरूरी है. इसके साथ ही कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी बहुत जरूरी है. दिल्ली में सर्दी और बढ़े हुए प्रदूषण की चेतावनी दी गई थी. इस चेतावनी पर कई राज्यों ने गंभीरता दिखाई और कोरोना मामले में काफी कमी आई.


Please share this news