Tuesday , 7 July 2020

कोई मुगालते में नहीं रहे, WhatsApp पर वापस पढ़ सकते हैं डिलीट किया हुआ मैसेज!

अभी हाल ही में WhatsApp का नया फीचर काफी लोकप्रिंय हुआ है. डिलीट फॉर एवरीवन फीचर. लेकिन इसके चलते कोई मुगालते में नहीं रहे क्‍यूंकि डिलीट करने के बाद भी सामने वाला आपका मैसेज पढ़ सकता है. इस फीचर के आने के बाद कंपनी का दावा था यदि आपने किसी को गलती से कोई मैसेज कर दिया है तो इस आप 7 मिनट के अंदर वापस ले सकते हैं. ऐसा करने से सामने वाला आपके मैसेज को पढ़ नहीं पाएगा. कंपनी ने यह भी बताया था कि यह फीचर तभी काम करेगा जब सामने वाले व्यक्ति (जिसे आपने मैसेज भेजा है) ने आपका मैसेज पढ़ा न हो.

लेकिन WhatsApp के इस फीचर को शुरू करने के बाद कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्होंने भेजे गए मैसेज को वापस लेकर इसे ट्राई किया हो. अब सवाल यह उठता है कि क्या वाकई में डिलीट किए गए मैसेज फोन से गायब हो जाते हैं? अब आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि डिलीट किए गए मैसेज डिवाइस पर मौजूद रहते हैं और उन्हें आसानी से बाद में एक्सेस भी किया जा सकता है. इस बारे में स्पेन के ब्लॉग एंड्रायड जेफे की तरफ से दावा किया गया है कि डिलीट किए गए मैसेज हैंडसेट के नोटिफिकेशन लॉग में मौजूद रहते हैं.

ब्लॉग में यह भी बताया गया कि जिस व्यक्ति को अपने मैसेज भेजा है, वह सेंडर द्वारा मैसेज डिलीट किए जाने के बाद भी मैसेज को आसानी से पढ़ सकता है. ब्लॉग में दावा किया गया हमने इस फीचर पर ट्राई करने के बाद पाया कि मैसेज एंड्रायड सिस्टम के नोटिफिकेशन रजिस्टर में मौजूद रहते हैं. कहने का मतलब यह है कि आप नोटिफिकेशन रिकॉर्ड तक पहुंचकर डिलीट किए हुए मैसेज को पढ़ सकते हैं.
इसमें बताया गया कि कोई भी शख्स WhatsApp पर सेंडर की तरफ से डिलीट किए गए मैसेज को पढ़ सकता है. ऐसा करने के लिए आपको थर्ड पार्टी एप नोटिफिकेशन हिस्ट्री को डाउनलोड करने की जरूरत है.

यह गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा. इस एप को डाउनलोड करने के बाद यूजर एंड्रायड नोटिफिकेशन लॉग में मैसेज सर्च करना होगा. ब्लॉग में बताया गया कि जो यूजर पहले से नोवा लॉन्चर का इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके लिए यह प्रोसेस और भी आसान है.

 

The post कोई मुगालते में नहीं रहे, WhatsApp पर वापस पढ़ सकते हैं डिलीट किया हुआ मैसेज! appeared first on.