नीतीश ने की बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत, 94 लाख परिवारों को रोजगार शुरू करने के लिए मिलेगी राशि

पटना, 5 फरवरी . बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत की तथा योजना के पोर्टल का भी लोकार्पण किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जाति आधारित गणना के दौरान कराए गए सर्वेक्षण से पता चला कि प्रदेश में 94 लाख से अधिक गरीब परिवार हैं, जिनको आर्थिक मदद की जरूरत है. हम लोग ऐसे सभी परिवार के लाभुकों को 2-2 लाख रुपये सहायता राशि देंगे, जिससे वे लघु उद्यमी योजना के तहत अपना व्यवसाय शुरू कर सकें. इसकी ट्रेनिंग भी अलग से दी जाएगी.

उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से गरीब परिवारों को स्व-रोजगार के लिए ‘बिहार लघु उद्यमी योजना’ की शुरुआत की गई है. उन्होंने अधिकारियों को सभी जाति, धर्म के लोगों के बीच इस योजना को प्रचारित-प्रसारित करने का निर्देश दिया, ताकि अधिक से अधिक लोग इस योजना का लाभ उठा सकें.

उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन में जितना पैसा लगेगा सरकार खर्च करेगी.

उल्लेखनीय है कि बिहार लघु उद्यमी योजना की शुरुआत ‘हर घर उद्यमी, हर घर रोजगार, ऊंची उड़ान के लिए बिहार है तैयार’ थीम के साथ की गई है.

जाति आधारित गणना के दौरान 94 लाख से अधिक गरीब परिवार पाये गये. बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत ऐसे गरीब परिवार में लाभुक को 2-2 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. इसके लिए 61 परियोजनाओं को चिह्नित किया गया है, जिसमें छोटे-छोटे उद्यम को शामिल किया गया है.

बिहार लघु उद्यमी योजना के तहत लाभुकों को तीन किस्तों में राशि दी जायेगी. इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उपमुख्यमंत्री सह उद्योग मंत्री सम्राट चौधरी भी जुड़े हुए थे.

एमएनपी/एबीएम

Check Also

भाजपा ने राजस्थान से पैरालंपिक देवेंद्र झाझरिया को चुनावी मैदान में उतारा, पांच मौजूदा सांसदों का टिकट काटा

जयपुर, 2 मार्च . भाजपा ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की …