Wednesday , 23 June 2021

1 अक्टूबर से आरसी को लेकर आ सकते हैं नए नियम

नई दिल्ली (New Delhi) . अगर आपके पास 15 साल या इससे ज्यादा पुरानी कार या बाइक है तो ये आपके लिए बुरी खबर है. इस साल अक्टूबर से कार और अन्य वाहनों की आरसी को लेकर बड़ा बदलाव हो सकता है. अक्टूबर से 15 साल पुरानी कार की आरसी को रिन्यू कराने के लिए आपको 8 गुना (guna) ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं. अगर ये नियम लागू हुआ तो आपको कार की आरसी के रीन्यूअल के लिए आपको 5000 रुपये चुकाने होंगे.

जो फिलहाल दी जाने वाली फीस से 8 गुना (guna) ज्यादा है. इसके साथ ही बाइक की आरसी के रीन्यूअल के लिए भी आपको 300 रुपये की बजाए 1000 रुपये चुकाने होंगे. इसके अलावा अगर आपके पास 15 साल पुरानी ट्रक या बस है तो उसके रीन्यूअल सर्टिफिकेट के लिए 12,500 रुपए देने होंगे जो वर्तमान में दी जा रही कीमत से 21 गुना (guna) ज्यादा है. सड़क परिवाहन मंत्रालय ने इस बढ़ोतरी से जुड़ा एक ड्रॉफ्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार अगर आप अपनी प्राइवेट गाड़ी के रजिस्ट्रेशन में देरी करते हैं तो आपको हर महीने 300 रुपए से 500 रुपए का जुर्माना देना होगा. वहीं अगर कमर्शियल गाड़ियों के लिए फिटनेस सर्टिफिकेट में देरी करते हैं तो आप से 50 रुपए जुर्माना लिया जाएगा.

यह भी देखना बाकी है कि क्या सरकार इस प्रस्तावित बढ़ोतरी से इलेक्ट्रिक और अल्टरनेटफ्यूल पर चलने वाले पुराने वाहनों को छूट देगी. स्क्रैपेज पॉलिसी को लेकर भी सरकार ने एक ड्रॉफ्ट तैयार किया है. जिसके मुताबिक गाड़ी मालिक अपनी पुरानी गाड़ी को देश के किसी भी स्क्रैपेज सेंटर में लेकर जा सकता है. वहीं नई गाड़ी लेने के दौरान वो अपने स्क्रैपेज सर्टिफिकेट को ट्रांसफर भी करवा सकते हैं. कंपनी कार मालिक को जो स्क्रैप वैल्यू देगी वो मार्केट की ही कीमत होगी. इसके लिए कोई एक रकम तय नहीं की गई है

Please share this news