Friday , 16 April 2021

2022 तक दिल्ली मेट्रो की सभी लाइन पर होगी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की सुविधा

नई दिल्ली (New Delhi) . दिल्ली मेट्रो ने 23 किलोमीटर लंबे एयरपोर्ट लाइन नई दिल्ली (New Delhi) से द्वारका सेक्टर-21 लाइन पर नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड एनसीएमसी से यात्रा करने की सुविधा शुरू की है. मसलन अब यात्री अपने डेबिट क्रेडिट कार्ड से भी इस लाइन पर सफर कर पाएंगे. अलग से टोकन या फिर स्मार्ट कार्ड लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

मेट्रो का दावा है कि वह 2022 तक पूरे नेटवर्क पर एनसीएमसी से सफर की सुविधा उपलब्ध करा देगा. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड फैसिलिटी एनसीएमसी अभी एयरपोर्ट लाइन पर चलेंगे. यह रूपे से वैलिडेट डेबिट व क्रेडिट कार्ड से यात्रा की सुविधा मिलेगी. मगर इसमें वहीं डेबिट कार्ड चलेंगे जो कि बीते 18 महीने के अंदर बने होंगे. अगर उससे पहले का कार्ड है तो आपको उसे अपडेट कराना होगा. बताते चले दिल्ली मेट्रो पर रोजाना 30 हजार से अधिक लोग सफर कर रहे है. यह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व नई दिल्ली (New Delhi) रेलवे (Railway)स्टेशन को आपस में जोड़ती है.

दिल्ली मेट्रो देश में सबसे अधिक 388 किलोमीटर वाला नेटवर्क है. इसपर कुल 285 मेट्रो स्टेशन है. अभी सिर्फ 23 किलोमीटर पर ही एनसीएमसी की सुविधा शुरू हुई है. मेट्रो का दावा है कि अगले दो साल यानि 2022 तक सभी नेटवर्क पर यह सुविधा मिलेगी. मेट्रो ने अभी 37 किलोमीटर नेटवर्क पर चालक रहित मेट्रो का परिचालन शुरू किया है. मगर अगले छह माह में यह सफर 94 किलोमीटर से ज्यादा तक ले जाने की योजना पर काम कर रहा है. पिंक लाइन मजलिस पार्क से शिव विहार पर सीबीटीसी सिग्नलिंग सिस्टम है. जिसपर चालक रहित मेट्रो चलाने की तैयारी है.

Please share this news