Saturday , 19 June 2021

अब तक पेश नहीं हुआ नगर निगम का बजट

भोपाल (Bhopal) . मार्च के आठ दिन बाकी रह गए हैं, लेकिन अब तक नगर निगम का सालाना बजट पेश नहीं हुआ है. माना जा रहा है कि बजट को लेकर आने वाले दिनों में निगमायुक्त और निगम प्रशासक के बीच बैठक होगी. उसी के बाद नगर निगम का बजट फाइनल हो सकेगा. सूत्रों ने बताया कि फिलहाल निगमायुक्त स्वच्छता सर्वे की तैयारियों में मशगूल हैं, इसीलिए उनकी बैठक नहीं हो पा रही है. बजट तो तैयार है, उस पर केवल प्रशासक से मार्गदर्शन लेकर छोटे-छोटे बदलाव करने होंगे. 31 मार्च के पहले कभी-भी एक दिन बैठक रखकर बजट को अंतिम रूप दे दिया जाएगा.

वैसे भी कोरोनाकाल और आर्थिक तंगी के कारण निगम के पास करने के लिए ज्यादा कुछ है नहीं. बजट का आकार भी पिछले साल जितना ही रहेगा और नए कार्य स्वीकृत करने के बजाय पहले से जारी कार्यों को पूरा करने पर जोर रहेगा. बजट की तैयारी फरवरी में ही शुरू हो गई थी और आयुक्त ने सभी विभागों से उनके जरूरी प्रस्तावों और कार्यों की जानकारी मांगी थी. उसके बाद बजट का मोटा खाका खींचा जा चुका है. आयुक्त पहले ही कह चुके हैं कि इस साल सभी जरूरी मदों में पहले से पर्याप्त प्रावधान किए जाएंगे, ताकि बाद में दूसरी मदों से फंड डायवर्ट नहीं करना पड़े. प्रशासक इन्हीं सब बिंदुओं पर उन्हें मार्गदर्शन देंगे और जरूरी बदलावों के बाद बजट को मंजूरी देंगे.

सरकार से कुछ राशि मिलने की उम्मीद

इधर नगर निगम को उम्मीद है कि 31 मार्च को वित्तीय वर्ष खत्म होने तक उसे राज्य सरकार (State government) की तरफ से कुछ राशि मिल सकती है. यह राशि सड़क मरम्मत और 15वें वित्त आयोग से संबंधित होगी. हालांकि आधिकारिक सूत्रों को भी यह अनुमान नहीं है कि सरकार की तरफ से कितनी राशि मिल सकती है.

Please share this news