Monday , 14 June 2021

मोदी सरकार ने CJI Bobde से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा


नई दिल्ली (New Delhi) . प्रधान न्यायाधीश (judge) एस ए बोबडे के सेवानिवृत्त होने में एक महीने से भी कम समय रह गया है, इसके बाद मोदी सरकार ने नए सीजेआई की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी है. सरकार ने सीजेआई से अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश करने को कहा है.

सूत्रों ने शनिवार (Saturday) को इसकी जानकारी दी. कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने 23 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने जा रहे न्यायमूर्ति बोबडे को शुक्रवार (Friday) को एक पत्र भेज कर नए प्रधान न्यायाधीश (judge) (सीजेआई) के नाम की सिफारिश करने को कहा है. उच्चतर न्यायपालिका के सदस्यों की नियुक्ति के लिए मानक प्रक्रिया के तहत, प्रधान न्यायाधीश (judge) के तौर पर नियुक्ति उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश (judge) की होनी चाहिए, जो इस पद के लिए उपयुक्त माने जाएं.’’

प्रधान न्यायाधीश (judge) की नियुक्ति की प्रक्रिया के तहत नाम की सिफारिश मिलने के बाद कानून मंत्री उसे प्रधानमंत्री के समक्ष रखते हैं, जो राष्ट्रपति को नियुक्ति के विषय में सलाह देते हैं. सीजेआई बोबडे के बाद न्यायमूर्ति एन वी रमण शीर्ष न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश (judge) हैं. न्यायमूर्ति रमण का उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश (judge) के तौर पर कार्यकाल 26 अगस्त 2022 तक है.

Please share this news