मोडर्ना टीका की छह महीने तक रहती है रोग प्र‎तिरोधी क्षमता – टीकाकरण करा चुके लोगों को ‘बूस्टर’ खुराक की आवश्यकता नहीं – Daily Kiran
Sunday , 24 October 2021

मोडर्ना टीका की छह महीने तक रहती है रोग प्र‎तिरोधी क्षमता – टीकाकरण करा चुके लोगों को ‘बूस्टर’ खुराक की आवश्यकता नहीं

 

वाशिंगटन . एक अध्ययन में कहा गया है ‎कि ‎कोरोना (Corona virus) के रोकथाम के ‎लिए मोडर्ना के टीके से पैदा हुई रोग प्रतिरोधी क्षमता कम से कम छह महीने तक बनी रहती है. अनुसंधान में कहा गया है कि छह महीने का यह समय महत्वपूर्ण है क्योंकि इसी समय में असल रोग प्रतिरोधी स्मृति बनती है.

इस बात का कोई संकेत नहीं है कि टीकाकरण करा चुके लोगों को ‘बूस्टर’ खुराक की आवश्यकता है. अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि मोडर्ना के कोविड-19 (Covid-19) रोधी के कारण रोग प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है और क्लीनिकल परीक्षण में भाग लेने वालों के पूर्ण टीकाकरण के बाद कम से कम छह महीने तक एंटीबॉडी काम करते हैं, ऐसे में इस बात की भी संभावना है कि प्रतिरोधी क्षमता इससे भी अधिक समय तक बनी रह सकती है.इन आयु समूहों में 70 वर्ष से अधिक आयु के लोग भी शामिल हैं.

अमेरिका में ‘ला जोला इंस्टीट्यूट फॉर इम्यूनोलॉजी’ (एलजेआई) के प्रोफेसर शेन क्रॉट्टी ने कहा, ‘‘अनुसंधान में प्रतिरक्षा स्मृति स्थिर रहीं, जो प्रभावशाली है. यह एमआरएनए टीकों के लंबे समय तक प्रभावी होने का अच्छा संकेत है.’’अनुसंधान के परिणाम यह भी दर्शाते हैं कि यह मजबूत प्रतिरोधी क्षमता सभी आयु समूहों में बनी रहती है.
 

Please share this news

Check Also

नईम और मुशफिकुर के शानदार प्रदर्शन से बांग्लादेश ने श्रीलंका को 172 रनों का लक्ष्य दिया

शारजाह . मोहम्मद नईम और मुशफिकुर रहीम के अर्धशतकों से बांग्लादेश ने टी20 विश्व कप …