Monday , 26 July 2021

योग चिकित्सा का व्यापक प्रचार प्रसार किया जायेगा : मंत्री


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)में प्राकृतिक एवं योग चिकित्सा का व्यापक प्रचार-प्रसार और नियामक ढांचा तैयार करने के लिए आयुर्वेद मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर राजस्थान (Rajasthan)राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड का गठन कर दिया गया है. आयुर्वेद मंत्री ने कहा कि सरकार की मंशा प्राकृतिक और योग चिकित्सा को नए आयाम देने और उसका खोया सम्मान दिलाने की है.

उन्होंने कहा कि बोर्ड के जरिए योग और प्राकृतिक चिकित्सा के संवर्धन और उसे ज्यादा लोकप्रिय बनाने के प्रयास किए जाएंगे. आयुर्वेद मंत्री ने बताया कि बोर्ड के द्वारा राजस्थान (Rajasthan)राज्य प्राकृतिक एवं योग चिकित्सा का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जायेगा साथ ही प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग के विकास के लिए विधिक व भौतिक सरंचना की स्थापना व संचालन में आवश्यक कार्य किये जा सकेंगे.

उन्होंने बताया कि राज्य में जनसाधारण को प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग की सेवाए उपलब्ध कराने हेतु प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग पद्धति के समुचित विकास एवं संचालन में सहयोग प्राप्त होगा इस पद्धति के कुशल प्रबंधन के लिए राज्य सरकार (State government) को सुझाव एवं संस्तुति प्रदान कर सकेगा. डॉ. शर्मा ने कहा कि बोर्ड में प्रतिनियुक्ति पर 1 सदस्य सचिव, 1 आयुर्वेद या प्राकृतिक चिकित्साधिकारी, 1 वरिष्ठ लिपिक, 1 कनिष्ठ लिपिक और 1 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को शामिल किया गया है. उन्होंने कहा कि राजस्थान (Rajasthan)राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड का कार्यालय आयुष भवन, प्रताप नगर, जयपुर (jaipur)में रखा गया है.

Please share this news