Wednesday , 21 October 2020

मेसी पर प्रतिबंध का खतरा मंडराया


बार्सिलोना . अर्जेंटीन के कप्तान और स्पेनिश क्लब बार्सिलोना की ओर से खेलने वाले स्टार फुटबॉलर लियोनन मेसी अगर क्लब छोड़ते हैं तो उनपर प्रतिबंघ लग सकता है. एक ओर जहां मेसी क्लब छोड़ने के मूड में हैं और उन्होंने इसको लेकर एक पत्र भी प्रबंधन को लिखा है. वहीं बार्सिलोना नहीं चाहता कि मेसी उनका साथ छोड़े और अगर वह तैयार नहीं होते हैं तो फीफा उन पर मनमर्जी से करार तोड़ने के लिए प्रतिबंध तक लगा सकता है.

बार्सिलोना नहीं चाहता कि वह जाएं. इस वजह से वह उन्हें सीधे तरीके से ट्रांसफर नहीं लेने देगा. मेसी अर्जेंटीना की ओर से खेलते हैं और वहीं के रहने वाले हैं. इस कारण उनके मामले में फीफा के कानून मान्य होंगे. ऐसे में अगर क्लब उन्हें फ्री ट्रांसफर नहीं देता है तो खिलाड़ी औऱ क्लब दोनों में से कोई भी कोर्ट ऑफ अर्बिट्रेशन जा सकता है जहां आमतौर पर इस तरह के मामलों के फैसले किए जाते हैं.

आमतौर पर फीफा खिलाड़ी के क्लब छोड़ने के फैसले का समर्थन करती है लेकिन अगर क्लब आगे आता है अपनी बात सही साबित करने में सफल होता है तो खिलाड़ी को सारे नुकसान की भरपाई करनी होती है इसके अलावा उसपर प्रतिबंघ भी लगाया जा सकता है.

मेसी का मौजूदा करार में 826 मिलियन अमेरिकी डॉलर (Dollar) (करीब 62 अरब रुपये) का है और जून 2021 तक का है. वहीं इससे पहले अगर वह क्लब छोड़ते हैं तो उनके लिए परेशानियां बढ़ सकती हैं. मेसी ने क्लब के साथ 2017 में करार बढ़ाया था, जो जून 2021 में खत्म होगा.