Friday , 25 June 2021

एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने अधिवक्ताओं द्वारा तहसिलदार को सौंपा गया ज्ञापन

बालाघाट . म.प्र. राज्य अधिवक्ता संघ, जबलपुर (Jabalpur)के आव्हान पर जिला अधिवक्ता संघ बालाघाट के द्वारा कल दिनांक 25 मार्च को सभी अधिवक्तागण के द्वारा न्यायालयीन कार्य से विरत रहते हुए प्रतिवाद दिवस मनासा गया. अधिवक्ताओं के द्वारा काफी लंम्बे समय से एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किये जाने हेतु सरकार से मंाग की जा रही है इसके पश्चात भी पूर्व सरकार तथा वर्तमान सरकार के द्वारा अधिवक्ताओं की सुरक्षा के लिए एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू नही किया जा रहा है. म.प्र. के मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान के द्वारा भोपाल (Bhopal) मेें अधिवक्त ाओं की महापंचायत बुलाई गई थी, जिस पर उनके द्वारा घोषणा की गई थी कि एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट जल्द ही लागू किया जायेगा लेकिन मुख्यमंत्री (Chief Minister) के द्वारा अधिवक्ताओं के पक्ष में एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू नही किया गया.

एडव्होकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू नही होने से पुर्व में भी अधिवक्ताओं पर हमले हुए है एवं निकट समय में 23 मार्च 2021 को नकाबपोश बदमाशों द्वारा युवा अधिवक्ता सूर्यभान सिंह को सिहोरा न्यायालय परिसर में गोली मारकर हत्या (Murder) करने का प्रयास किया गया है एवं उनकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. इस प्रकार की घटनाएं आए दिन हो रही है जिस संबंध में माननीय मुख्यमंत्री (Chief Minister) एवं प्रधानमंत्री अनभिज्ञ नहीं है उसके बावजूद भी अधिवक्ताओं के हितों को ध्यान में रखते हुए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू नहीं किया जा रहा है, इस ज्ञापन के माध्यम से माननीय प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री (Chief Minister) का ध्यानाकर्षण करते हैं कि शीघ्र अति शीघ्र अधिवक्ताओं के हितों को देखते हुए एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए अन्यथा अधिवक्ताओं को अपने हितों की एवं सुरक्षा की लड़ाई हेतु स्वयं राज्य अधिवक्ता परिषद के निदेर्शानुसार आगामी भविष्य में कठोर कदम उठाने पर मजबूर होना पड़ेगा.

जैसा कि आप जानते है कि कुछ स्थानों पर हमारे जों अधिवक्ता साथी है उन पर लगातार हमले हो रहे है उसी के विरोध में एवं अधिवक्ता प्रोटेक्सन एक्ट लागू करने के लिए ज्ञापन दिया है और यह जो ज्ञापन है माननीय प्रधानमंत्री एवं मानानीय राष्ट्रपति को लिखा गया है. हम आज ही यह ज्ञापन उन तक उचित माध्यम से एवं समर्थन के साथ पहुंचायेगें ताकि यह जो मांग है वो जायज हो तो उसे लागू कर दिया जाए ताकि इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो.
रामबाबू देवांगन

तहसीलदार बालाघाट

लगातार देशभर में अधिवक्ताओं पर हमले हो रहे है इस बात से तो सभी लोग अनभिज्ञ है. इस बात को लेकर राज्य अधिवक्ता परिषद एवं बार काउन्सिल ऑफ इंडिया लगातार आवाज उठाते रहा है और हम लोगों की मांग यही है कि शीघ्र अतिशीघ्र केन्द्र सरकार और म.प्र.शासन भी एड्वोकेट प्रोटेक्सन एक्ट लागू करे. यदि यह लागू नही होता है तो फिर अधिवक्ताओं को हमारे उपर की संस्थाओं से जो निर्देश मिलेगें हम कठोर कदम उठायेगें.
विकाश श्रीवास्तव
सचिव जिला अधिवक्ता संघ
बालाघाट

 

Please share this news