Wednesday , 22 January 2020
अमेरिका में सामूहिक हत्याओं ने दशकों का रिकॉर्ड तोड़ा

अमेरिका में सामूहिक हत्याओं ने दशकों का रिकॉर्ड तोड़ा

वाशिंगटन . अमेरिका में इस साल सामूहिक हत्या की घटनाओं ने दशकों पुराना रेकॉर्ड तोड़ दिया. साल शुरू होने के 19 दिन बाद ऐसी पहली घटना सामने आई, जिसमें एक व्यक्ति ने कुल्हाड़ी का इस्तेमाल कर नवजात बच्ची समेत अपने परिवार के चार सदस्यों को मौत की नींद सुला दिया. इस घटना के पांच महीने बाद वर्जीनिया में कार्यस्थल पर हुई गोलीबारी में 12 लोगों की मौत हो गई.

वहीं, अगस्त में एल पासो में एक वॉलमार्ट में हुई ऐसी ही घटना में 20 लोगों की जान चली गई. आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 1970 के बाद 2019 में सामूहिक हत्या की सबसे अधिक घटनाएं सामने आई. कुल मिलाकर इस साल अमेरिका में सामूहिक हत्या की 41 घटनाएं सामने आईं जिनमें हमलावर समेत औसतन चार या पांच लोगों की मौत हुई. इनमें से 33 घटनाएं गोलीबारी से की गई सामूहिक हत्या की रहीं. इन घटनाओं में कुल 210 लोगों की मौत हुई. ऐसी घटनाओं को अधिकतर परिचितों ने ही अंजाम दिया. इनके कारण पारिवारिक विवाद, मादक पदार्थ या गिरोहों की हिंसा आदि रहे.

कई मामलों में यह पता नहीं चल पाया कि अपराधी की मंशा क्या थी. साल 2019 में सामूहिक हत्या का पहला मामला तब सामने आया जब ओरेगन की क्लेकामास काउंटी में 42 वर्षीय एक व्यक्ति ने कुल्हाड़ी मारकर अपनी मां, सौतेले पिता, प्रेमिका और नौ महीने की बच्ची की हत्या कर दी, जबकि उसके कमरे में रहने वाला व्यक्ति और आठ वर्षीय बच्ची भागने में कामयाब रहे. इसके बाद पुलिस ने हमलवार को मार गिराया.

Download Udaipur Kiran App to read Latest Hindi News Today