Thursday , 29 July 2021

मुंबई की तर्ज पर चलेगी लोकल ट्रेन

भोपाल (Bhopal) . रेलवे (Railway)मुंबई (Mumbai) की तर्ज पर लोकल और मेमू ट्रेन शुरू करने की तैयारी में है. बीना से इटारसी सहित कई अन्य रूटों के लिए भोपाल (Bhopal) तक कनेक्टिविटी बढ़ाने के साथ-साथ यात्रियों (Passengers) को भी इससे सहूलियत होगी.
रेलवे (Railway)के अनुसार हबीबगंज से इटारसी तक रेल लाइन का निर्माण लगभग पूरा हो गया है, साथ ही सुरंग का काम भी पूरा हो चुका है. इसके बाद अब पैसेंजर और प्रीमियम ट्रेनों को भी ट्रैक पर जगह दी जाएगी ट्रेनों के स्टॉपेज के संबंध में रिपोर्ट भी रेलवे (Railway)बोर्ड भेजी गई है. अभी तक जवाब नहीं आया है, लेकिन अफसरों का दावा है कि जल्द ही पैसेंजर ट्रेनें शुरू की जाएंगी. इसके लिए स्टेशनों पर रिजर्वेशन काउंटर भी बढ़ा दिए गए हैं. सूत्रों का कहना है कि इटारसी के अलावा बुधनी, इंदौर (Indore) सहित कई अन्य जिलों में रेल लाइनों से कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए फोकस किया जा रहा है. लोकल और मेमू ट्रेन जल्द शुरू हो सकती हैं.

इटारसी के बाद बरखेड़ा बनेगा जंक्शन

इटारसी होशंगाबाद सहित कई अन्य जिलों की कनेक्टिविटी सुधारने के लिए बरखेड़ा को जंक्शन बनाने की कवायद रेलवे (Railway)ने शुरू कर दी है. इसके तहत स्टेशन को री-डेवलपमेंट करते हुए ब्रॉड कर दिया गया है. रेल लाइनों की स्पीड बढ़ाने के लिए ब्रॉडगेज सिग्नल सिस्टम तैयार किया गया है. जिसके माध्यम से ट्रेनों की रफ्तार के अलावा माल गाडिय़ों की रफ्तार भी बढ़ेगी. सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि यात्रियों (Passengers) की मांग को देखते हुए रेलवे (Railway)ने कई परियोजनाओं पर काम करना शुरू किया है. मुख्य रूप से लाइन का निर्माण भी पूरा हो चुका है. कुछ हिस्सा बाकी है. उसे भी जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाएगा. इसके अलावा पैसेंजर और मेमू ट्रेनें शुरू करने की प्रक्रिया चल रही है.

Please share this news