Wednesday , 2 December 2020

बिलासपुर चकरभाटा एयरपोर्ट थ्री सी कैटेगरी के लिए तैयार, सर्वे के बाद जारी होगा लाइसेंस


बिलासपुर (Bilaspur) . चकरभाटा एयरपोर्ट उड़ान के लिए लगभग तैयार हो चुका है. अगर सबकुछ सही रहा तो जल्द ही एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया थ्री सी कैटेगरी का लाइसेंस जारी कर देगी. इसके लिए सर्वे की टीम की सहमति जरूरी है. वहीं इसको लेकर हाईकोर्ट में दायर जनहित याचिका पर 19 नवंबर को केंद्र और राज्य सरकार (State government) जवाब पेश करेगी.

दरअसल, बिलासपुर (Bilaspur) में हवाई सेवा शुरू करने की मांग को लेकर हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई थी. इसमें सिविल एविएशन और सैन्य मुख्यालय से भी जवाब मांगा गया था. साल 2017 में राज्य सरकार (State government) की ओर से बताया गया कि बिलासपुर (Bilaspur) को हवाई सेवा से जोडऩे के लिए काम चल रहा है. हालांकि प्रक्रिया में प्रशासन की लेटलतीफी को लेकर कोर्ट ने नाराजगी जताई थी.

हाईकोर्ट की सख्ती के बाद अफसर हरकत में आए. उन्होंने कोर्ट को आश्वस्त भी किया कि 15 अगस्त 2019 तक एयरपोर्ट शुरू हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. हालांकि टर्मिनल व रनवे को बढ़ाने का काम हुआ और टू सी लाइसेंस मिला. फिर भी हवाई सेवा शुरू नहीं हो सकी. तब बताया गया कि सेना को दी गई जमीन वापस लेने पर ही फोर सी कैटेगरी का लाइसेंस मिल सकता है.