LIC SARAL PENSION SCHEME: 59,500 रुपए की पेंशन देती है एलआईसी की यह धांसू स्कीम, देखे पूरी खबर

नई दिल्ली:भारतीय जीवन बीमा निगम की यह विशेष योजना आपको उस समय के लिए पैसे बचाने में मदद करती है जब आप अधिक उम्र के होते हैं और कड़ी मेहनत नहीं कर सकते. जब आप काम कर रहे हों तब सेवानिवृत्ति की योजना बनाना महत्वपूर्ण है.

ऐसी विभिन्न योजनाएं उपलब्ध हैं जो आपको बुढ़ापे में आपकी दैनिक जरूरतों को पूरा करने में मदद करने के लिए नियमित आय देती हैं.

भारत में अनेक ऐसे लोग हैं जो हमेशा से अपने आने वाली जिंदगी को लेकर परेशान रहते हैं ऐसे में एलआईसी ने उनकी इस समस्या का निदान करते हुए बुढ़ापे के लिए बेहतरीन स्कीम लेकर आय है जो उन सभी लोगों को सभी प्रकार की चिंता से मुक्त कर देगी.

इनमें से एक योजना का नाम एलआईसी सरल पेंशन योजना है. इस योजना के साथ, आप 60 वर्ष की आयु से पहले ही पेंशन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं. आप 40 वर्ष की आयु होने पर पेंशन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं.

इस प्लान की खास बात यह है कि पॉलिसी खरीदने पर आपको केवल एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा. उसके बाद, आपको पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी और जीवन भर मिलती रहेगी.

अगर आपको कुछ हो जाता है तो आपके द्वारा निवेश किया गया पैसा आपके नॉमिनी को दे दिया जाएगा. एलआईसी ( LIC ) की वेबसाइट के मुताबिक, अगर आप 60 साल की उम्र में इसमें 10 लाख रुपये निवेश करते हैं तो आपको सालाना 58950 रुपये मिलेंगे.

आपको न्यूनतम पेंशन 1000 रुपये प्रति माह मिल सकती है, और अधिकतम की कोई सीमा नहीं है. आपको मिलने वाली पेंशन की राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कितना निवेश किया है, और आप इसे मासिक, त्रैमासिक, अर्ध-वार्षिक या वार्षिक रूप से प्राप्त करना चुन सकते हैं.

इस प्लान को आप ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकते हैं. आपको अपनी पेंशन प्राप्त करने के लिए 60 वर्ष का होने तक प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है. आप इस योजना में 40 से 80 वर्ष की उम्र के बीच कभी भी निवेश शुरू कर सकते हैं और तुरंत पेंशन का लाभ प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं, जो जीवन भर जारी रहेगा.

Check Also

पन्नुन की हत्या की साजिशकर्ताओं को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए: व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, 8 दिसंबर भारत और अमेरिका को रणनीतिक साझेदार बताते हुए व्हाइट हाउस ने गुरुवार …