Thursday , 3 December 2020

लक्ष्मी विलास बैंक का शेयर 20 प्रतिशत टूटा


मुंबई (Mumbai) . लक्ष्मी विलास बैंक (Bank) का शेयर मोरेटोरियम के बाद बुधवार (Wednesday) सुबह एक दम से 20 फीसदी खुलते ही गिर गया. आरबीआई (Reserve Bank of India) ने लक्ष्मी विलास बैंक (Bank) (एलवीबी) की वित्तीय स्थिति को देखते हुए इस पर एक महीने का मोरेटोरियम लगा दिया है. इसी के साथ इस बैंक (Bank) का डीबीएस बैंक (Bank) में विलय का ऐलान भी किया गया है लेकिन इस बैंक (Bank) के खाताधारकों पर 25000 रुपए से ज्यादा न निकालने पर रोक भी लगा दी है.

इसी खबर के बाद शेयर बाजार खुलते ही इसके शेयर में लोअर सर्किट लग गया. लक्ष्मी विलास बैंक (Bank) का शेयर एनएसई पर लोअर सर्किट के साथ 12.45 रुपए के स्तर पर खुला. इसमें 3.10 रुपए की गिरावट दर्ज हुई जो करीब 19.94 फीसदी होती है. वहीं बीएसई में यह 12.40 रुपए के स्तर पर खुला. इसमें करीब 3.10 रुपए की गिरावट दर्ज हुई जो 20 फीसदी होती है. इससे पहले मंगलवार (Tuesday) को रिजर्व बैंक (Bank) ने लक्ष्मी विलास बैंक (Bank) पर मोरेटोरियम लागू किया था. आरबीआई (Reserve Bank of India) के अनुसार इस बैंक (Bank) के रिवाइवल का कोई दमदार प्लान न होने की वजह से यह फैसला लिया गया है.

लक्ष्मी विलास बैंक (Bank) पर मोरेटोरियम लागू करने के साथ ही आरबीआई (Reserve Bank of India) ने इसका डीबीएस बैंक (Bank) इंडिया लिमिटेड के साथ इसके विलय का भी ऐलान किया. आरबीआई (Reserve Bank of India) की विलय स्कीम के अनुसार डीवीएस बैंक (Bank) 2500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी. आरबीआई (Reserve Bank of India) के अनुसार डीबीएस बैंक (Bank) के पास पर्याप्त पूंजी है और विलय के बाद भी इस बैंक (Bank) की वित्तीय स्थिति मजबूत रहेगी. लक्ष्मी विलास बैंक (Bank) के दूसरी तिमाही के वित्तीय नतीजों में बैंक (Bank) की खराब वित्तीय स्थिति का पता चलता था. बैंक (Bank) का ग्रॉस नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स 24.45 फीसदी था, वहीं बैंक (Bank) का एनपीए 7.01 फीसदी हो गया था.