Tuesday , 7 July 2020
कोविड19 रोधक आरोग्य सेतु ऐप 7 करोड़ से अधिक लोग कर चुके हैं डाउनलोड

कोविड19 रोधक आरोग्य सेतु ऐप 7 करोड़ से अधिक लोग कर चुके हैं डाउनलोड


नई दिल्ली (New Delhi) . कोविड19 की रोकथाम के लिए भारत सरकार (Government) द्वारा बनाए गए आरोग्य सेतु को बड़ी सफलता मिली है. केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं आईटी, संचार और एचआरडी राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के ज़रिए से कोविड-19 (Kovid-19) लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के विभिन्न विभागों और उपक्रमों द्वारा उठाए गए कदमों की समीक्षा की. उन्होंने इस दिशा में किए गए विभिन्न उपायों पर संतोष जाहिर किया और विभागों से सामाजिक दूरी के सभी मानकों का पालन करते हुए राष्ट्र की सेवा में आगे आने का आह्वान किया.

उन्होंने को कोविड-19 (Kovid-19) से लड़ाई में आरोग्य सेतु ऐप को सबसे अहम हथियारों में से एक कहते हुए बताया कि देश में अभी तक 7.5 करोड़ लोग इसे अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर चुके हैं. उन्होंने अधिकारियों से इस ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए हरसंभव उपाय करने को कहा. इस बात की जानकारी पीआईबी ने ट्वीट करके भी दी है. ट्वीट में लिखा, ‘केंद्रीय संचार राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने देश में आईटी सेवाओं की स्थिति का जायजा लिया और बताया कि देश में 7.5 करोड़ लोग आरोग्य ऐप डाउनलोड कर चुके हैं’.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लॉकडाउन (Lockdown) पार्ट 2 की घोषणा के बाद देश में ‘आरोग्य सेतु ऐप’ की डाउनलोड संख्या में तेजी से उछाल देखने को मिला, और इस ऐप को 24 घंटे में 4 करोड़ लोगों ने डाउनलोड किया था. फिर हफ्ते के अंदर ही कम्युनिकेशंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलजी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्वीट कर बताया है है कि भारत में इस ऐप को 6 करोड़ बार डाउनलोड किया जा चुका है. प्रसाद ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘आरोग्य सेतु ऐप के 6 करोड़ यूज़र्स यह दिखाते हैं कि हर भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व और दिशा-निर्देशों के तहत कोविड-19 (Kovid-19) से जंग कर रहा है.

भारत इस महामारी (Epidemic) के खिलाफ लड़ाई से दुनिया को रास्ता दिखा रहा है.’ आरोग्य सेतु ऐप में करोना वायरस से जुड़ी सारी जानकारी उपलब्ध है. इस ऐप में यूज़र आसपास में मिलने वाली सहायता के बारे में भी जानकारी पा सकते हैं. इस ऐप में जीपीएस सिस्टम और ब्लूटूथ के ज़रिए कोरोना (Corona virus) के संक्रमण से संबंधित मामलों को पता लगाने की सुविधा है.