कोटक महिन्द्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें घटा कर 6.50 प्रतिशत कीं – Daily Kiran
Saturday , 4 December 2021

कोटक महिन्द्रा बैंक ने होम लोन की ब्याज दरें घटा कर 6.50 प्रतिशत कीं

उदयपुर (Udaipur) : भारत में त्यौहारी मौसम की शुरुआत हो चुकी है और उदयपुर (Udaipur) में अपने ग्राहकों को इन त्यौहारों का तोहफा देने के लिए कोटक महिन्द्रा बैंक (Bank) (केएमबीएल) ने एक बार फिर होम लोन दरें घटाई हैं और इन्हें 15 बेसिस पॉइंट्स कम कर के होम लोन दर को 6.65 प्रतिशत सालाना से 6.50 प्रतिशत सालाना कर दिया है. तो इस तरह अब कोटक होम लोन की ब्याज दरें 6.50 प्रतिशत सालाना से शुरु होती हैं जो उदयपुर (Udaipur) शहर में घर खरीदने वालों के लिए सबसे अच्छी मूल्य ऑफर होंगी. ये दरें सीमित अवधि – 8 नवंबर, 2021 तक लागू रहेंगी.

किसी को नया होम लोन लेना हो या किसी और बैंक (Bank) से चल रहा लोन ट्रांस्फर करवाना हो, दोनों ही मामलों में ब्याज दरें 6.50 प्रतिशत सालाना से आरंभ होती हैं. यह विशेष दर सभी ऋण राशियों के लिए उपलब्ध हैं और कर्ज़ लेने वाले के क्रेडिट प्रोफाइल से जुड़ी होंगी.

कोटक महिन्द्रा बैंक (Bank) के प्रेसिडेंट-कंज़्यूमर असैट्स, अम्बुज चांदना ने कहा, ’’हर कोई अपना खुद का घर बनाने का सपना देखता है और त्यौहारों के इस मौसम में हम उनका यह सपना सच करने में मदद देकर उनकी खुशियों में इज़ाफा करना चाहते हैं. अब चूंकी दुनिया बदल रही है और हम अपना अधिकांश समय अपने घर के भीतर बिता रहे हैं तो इसके साथ ही हमारी जीवनशैली में भी बदलाव हुआ है. लोग अब ऐसे घर की तलाश में हैं जहां सारा परिवार एक साथ काम व मनोरंजन कर सके और बढ़िया वक्त साथ गुज़ार सके. कोटक की अतुलनीय 6.50 प्रतिशत होम लोन ब्याज दर ने अपने घर के सपने को सच करना काफी किफायती कर दिया है.’’

इस नई दर के साथ मौजूदा होम लोन ग्राहक जो ज़्यादा ब्याज दर चुका रहे हैं वे अपने होम लोन को कोटक बैंक (Bank) में शिफ्ट कर के अपनी ईएमआई को कम कर सकते हैं और इससे उन्हें बहुत अच्छी बचत होगी.

ऐसे कई कारण हैं जिन्हें देखते हुए कहा जा सकता है की यह घर खरीदने का सबसे सही समय है. हम घर में ज़्यादा वक्त बिता रहे हैं और इसलिए लोग बड़े व बेहतर घर की तलाश कर रहे हैं. अपना खुद का घर होने की ज़रूरत और महत्व आज के ज़माने में पहले से ज़्यादा है. डैवलपर भी घर खरीदने वालों को आकर्षक ऑफर दे रहे हैं. इसके अलावा आज होम लोन की दरें बीते एक दशक में सबसे कम हैं. ये सभी कारक मिल कर वर्तमान समय को घर खरीदने का सर्वश्रेष्ठ समय बना देते हैं.

बीते कई महीनों में, उदयपुर (Udaipur) के रिहाइशी रियल ऐस्टेट बाज़ार में उल्लेखनीय वृद्धि आई है. वर्तमान समय खरीददारों के अनुकूल है, पज़ेशन के लिए तैयार घरों की अच्छी-खासी तादाद है, निर्माणाधीन मकान भी खूब हैं और साथ में होम लोन की कम ब्याज दरें भी सहायक सिद्ध हो रही हैं.

इसके अलावा, डिजिटलीकरण की वजह से होम लोन की मंजूरी की प्रक्रिया पूरी तरह बदल चुकी है. कोटक डिजि होम लोन्स के साथ आवदेक ऑनलाइन आवदेन कर सकते हैं और सैद्धांतिक आधार पर उन्हें तत्काल स्वीकृति मिल जाती है जिसमें लिखा होता है की वे कितनी ऋण राशि की पात्रता रखते हैं, कर्ज की अवधि, ब्याज दर और ईएमआई क्या होगी; यह सब ऐंड-टू-ऐंड पूरी तरह डिजिटल, कागज़रहित और सम्पर्करहित प्रक्रिया है.

कोटक होम लोन हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कृपया विज़िट करें. मौजूदा कोटक ग्राहक भी कोटक मोबाइल बैंकिंग ऐप या नैट बैंकिंग के द्वारा आवेदन कर सकते हैं.

ग्राहक पूरे भारत में फैली कोटक बैंक (Bank) की शाखाओं के ज़रिए भी आवेदन कर सकते हैं. कोटक होम लोन देश के 180 शहरों में उपलब्ध हैं. उदयपुर (Udaipur) में होम लोन हेतु आवेदन करने के लिए अपनी नज़दीकी कोटक शाखा में जाएं.

उदयपुर (Udaipur) में कोटक का व्यापक ग्राहक आधार है; यहां पर 30 जून, 2021 तक कोटक महिन्द्रा बैंक (Bank) के चालू खातों और बचत खातों में जमा धन में साल-दर-साल 12 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है तथा सकल अग्रिम राशि में साल-दर-साल 55 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. राजस्थान (Rajasthan) में 30 जून, 2021 तक चालू खातों और बचत खातों में जमा धन रु. 3,977 करोड़ दर्ज किया गया जो की साल-दर-साल 32 प्रतिशत की वृद्धि है जबकी सकल अग्रिम राशि साल-दर-साल 16 प्रतिशत बढ़ कर रु. 10,563 करोड़ दर्ज की गई.

Check Also

आरबीआई की गाइडलाइंस पर गूगल बदलेगा पेमेंट का तरीका

नई दिल्ली (New Delhi) . रिजर्व बैंक (Bank) ऑफ इंडिया की गाइडलाइंस पर गूगल द्वारा …