आईपीएल-2021 में शीर्ष-4 की दौड़ के लिए केकेआर, पंजाब और राजस्थान के बीच होगा मुकाबला – Daily Kiran
Wednesday , 20 October 2021

आईपीएल-2021 में शीर्ष-4 की दौड़ के लिए केकेआर, पंजाब और राजस्थान के बीच होगा मुकाबला

नई दिल्ली (New Delhi) . क्रिकेट के रोमांच आईपीएल (Indian Premier League)-2021 के दूसरे चरण का आगाज 19 सितंबर से यूएई में होने जा रहा है. आईपीएल (Indian Premier League) के पहले चरण में दिल्ली कैपिटल्स, चेन्नई (Chennai) सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शानदार प्रदर्शन किया है. वहीं राजस्थान (Rajasthan) रॉयल्स, कोलकाता (Kolkata) नाइट राइडर्स और पंजाब (Punjab) किंग्स को अच्छे प्रदर्शन के लिए जूझना पड़ा. आईपीएल (Indian Premier League) अंकतालिका में राजस्थान (Rajasthan) 5वें, पंजाब (Punjab) छठे और कोलकाता (Kolkata) की टीम 7वें स्थान पर है. इन्हें नॉकआउट में प्रवेश करने के लिए कम से कम 5 मैच जीतने होंगे. राजस्थान (Rajasthan) और कोलकाता (Kolkata) की टीम पिछले दो आईपीएल (Indian Premier League) में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही है जबकि पंजाब (Punjab) ने आखिरी बार साल 2014 में जगह बनाई थी.

राजस्थान (Rajasthan) ने पहले चरण में सात में से तीन मुकाबले जीते है जबकि चार में उसे हार मिली. फिलहाल राजस्थान (Rajasthan) की मुश्किलें बढ़ गई है. तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर चोट के चलते नहीं खेलेंगे जबकि जोस बटलर ने आईपीएल (Indian Premier League) से अपना नाम वापस ले लिया है. टीम के मुख्य ऑलराउंडर बेन स्टोक्स मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दे पर अनिश्चितकालीन ब्रेक पर हैं. राजस्थान (Rajasthan) ने बटलर के रिप्लेसमेंट के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाड़ी ग्लेन फिलिप्स को शामिल किया है. इसके अलावा टीम ने दक्षिण अफ्रीका के बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर तबरेज शम्सी को जोड़ा है. शम्सी टी20 रैंकिंग में फिलहाल नंबर वन गेंदबाज है. वहीं सीपीएल 2021 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले विस्फोटक बल्लेबाज एविन लुईस भी राजस्थान (Rajasthan) का हिस्सा बने हैं.
पहले चरण में राजस्थान (Rajasthan) की तरफ से कप्तान संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा 277 रन बनाए थे. उनसे टीम को काफी उम्मीदें होंगी. वहीं आईपीएल (Indian Premier League) 2021 के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस 7 मैचों में 14 विकेट चटका चुके हैं. टीम को इन खिलाड़ियों के अलावा इंग्लैंड के खिलाड़ी लियाम लिविंगस्टोन से बड़ी पारी की उम्मीद होगी जिन्होंने ‘द हंड्रेड’ में जबरदस्त बल्लेबाजी की है.

आईपीएल (Indian Premier League) में पिछले चार साल से राहुल जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बल्लेबाज ने पिछले 49 मैचों में 2253 रन बनाए हैं. इस दौरान इस बल्लेबाज ने 2 शतक और 21 अर्धशतक जड़ा है. राहुल ने पहले चरण में भी चार अर्धशतकों की बदौलत 331 रन बनाए हैं. हालांकि राहुल को छोड़ दें तो पंजाब (Punjab) की बल्लेबाजी बेहद कमजोर है. मयंक अग्रवाल ने रन जरूर बनाएं हैं लेकिन उनके प्रदर्शन में निरंतरता नहीं है. गेल अपनी ख्याति के अनुरूप नहीं खेल रहे हैं, हालांकि टी20 के इस विस्फोटक बल्लेबाज ने हाल में ही समाप्त हुए सीपीएल में कुछ अच्छी पारियां खेली हैं. डेविड मलान के बाहर होने से पंजाब (Punjab) की टीम को झटका लगा है. इसके अलावा पंजाब (Punjab) की गेंदबाजी भी कमजोर नजर आ रही है. ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन और रिले मेरेडिथ ने आईपीएल (Indian Premier League) 14 के दूसरे हिस्से के लिए खुद को उपलब्ध नहीं बताया है. पंजाब (Punjab) ने ऑस्ट्रेलिया के ही तेज गेंदबाज नाथन एलिस को अपनी टीम से जोड़ा है जिन्होंने डेब्यू टी20 मैच में हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. डेविड मलान की जगह टीम ने दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करम को शामिल किया जो पहली बार आईपीएल (Indian Premier League) का हिस्सा बने हैं. मार्करम ने हाल ही के दिनों में टी20 क्रिकेट में बेहतरीन फॉर्म दिखाया है. पंजाब (Punjab) की टीम ने पहले चरण में आठ मुकाबले खेले हैं जिसमें टीम को सिर्फ तीन बार जीत मिली है जबकि 5 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है.

कोलकाता (Kolkata) का हाल सबसे ज्यादा बुरा है. आईपीएल (Indian Premier League) के पहले चरण में कोलकाता (Kolkata) की टीम ने सात में से 5 मुकाबले हारे जबकि दो मैच ही जीतने में सफलता पाई. पिछले साल आईपीएल (Indian Premier League) के बीच में ही दिनेश कार्तिक को हटाकर ऑयन मॉर्गन को टीम का कप्तान बनाया गया था लेकिन वह टीम का भाग्य नहीं बदल पाए. मॉर्गन बल्लेबाजी में भी योगदान नहीं दे पा रहे हैं. मॉर्गन ने इस आईपीएल (Indian Premier League) के 7 मैचों में सिर्फ 92 रन बनाए हैं. इसके अलावा केकेआर के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस ने निजी कारणों से आईपीएल (Indian Premier League) से अपना नाम वापस ले लिया है. कमिंस की जगह दो बार की चैंपियन केकेआर ने न्यूजीलैंड के पेसर टिम साउथी को अपने साथ जोड़ा है. कोलकाता (Kolkata) के लिए राहत की बात यह है कि सीपीएल में आंद्रे रसेल और सुनील नरेन ने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया है. वहीं शाकिब अल हसन ने भी न्यूजीलैंड और जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलकर फॉर्म में वापसी कर ली है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में चुने गए वरुण चक्रवर्ती से टीम को बड़ी उम्मीदें होंगी. चक्रवर्ती ने पिछले साल यूएई में हुए आईपीएल (Indian Premier League) में 15 मैचों में 17 विकेट लिए थे.

Please share this news

Check Also

दिवाली पर पटाखे ना फोड़ने के वीडियो को लेकर विराट पर भड़के प्रशंसक

नई दिल्ली (New Delhi) . टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने दीपावली और पटाखों …