Wednesday , 28 July 2021

IPL में आज आमने-सामने होंगी KKR और सनराइजर्स, मैच शाम सात बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा


चेन्नई (Chennai) . आईपीएल (Indian Premier League) के 14 वें सत्र में रविवार (Sunday) को इयोन मोर्गन की कप्तानी में कोलकाता (Kolkata) नाइट राइडर्स (केकेआर) अपने पहले मैच में डेविड वार्नर की कप्तानी वाली सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करेगी. इस मैच में विदेशी कप्तानों वाली दोनो ही टीमें जीत के लिए पूरी ताकत लगा देंगी. आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबलों में केकेआर ने 12 जबकि सनराइजर्स ने सात मैच जीते हैं.

केकेआर का पलड़ा इसलिए भी भारी है क्योंकि उसकी कप्तानी सीमित ओवरों के सबसे सफल कप्तानों में से एक मोर्गन के पास है. मोर्गन ने पिछले सत्र में बीच में ही केकेआर टीम की कप्तानी संभाली थी. इस बार शुरुआत से ही टीम की कमान उनके पास है. पिछले सत्र में केकेआर रन रेट कम होने के कारण प्लेऑफ में नहीं पहुंच पायी थी और इस कमी को वह इस बार दूर करना चाहेगी.

मोर्गन का लक्ष्य इस बार अपनी टीम केकेआर को खिताब जिताना रहेगा. इंग्लैंड की टीम को एकदिवसीय विश्व कप में जीत दिलाने के कारण सभी उनकी क्षमताओं को जानते हैं. बल्लेबाजी की बात करें तो टीम के पास कप्तान मोर्गन के अलावा शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नितीश राणा और अनुभवी दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाज हैं. इसके अलावा टीम के पास आंद्रे रसेल जैसा आक्रामक बल्लेबाजी ऑलराउंडर भी है.

टीम के पास एक और ऑलराउंडर के रुप में शाकिब अल हसन जैसे खिलाड़ी हैं. इसके अलावा दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह पर भी लोगों की नजरें रहेंगी. 40 के होने जा रहे भज्जी का यह अंतिम आईपीएल (Indian Premier League) माना जा रहा है. ऐसे में वह यहां बेहतर प्रदर्शन करना चाहेंगे. इसके अलावा केकेआर के पास वरुण चक्रवर्ती के रूप में एक और शानदार स्पिनर भी है. वहीं दूसरी ओर केकेआर की विरोधी टीम आईपीएल (Indian Premier League) के प्रदर्शन में निरंतरता बनी हुई है.

उसे पिछले साल दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स से हार का सामना करना पड़ा था. वहीं तेज गेंदबाज भुवनेश्वर (Bhubaneswar) कुमार की वापसी से भी सनराइजर्स की गेंदबाजी बेहतर हुई है. वह पिछली बार फिट नहीं होने के कारण केवल चार मैच खेल पाये थे. भुवनेश्वर (Bhubaneswar) ने भारत की तरफ से इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की श्रृंखला में शानदार वापसी की थी. वह युवा तेज गेंदबाज और यार्कर विशेषज्ञ टी नटराजन के साथ सनराइजर्स की तेज गेंदबाजी आक्रमण की कमान संभालेंगे.

सनराइजर्स के पास स्टार स्पिनर राशिद खान भी है और ऐसे में उसका आक्रमण बेहद संतुलित नजर आता है पर टीम की असली ताकत उसकी सलामी जोड़ी डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टॉ हैं. उसके पास मध्यक्रम में केन विलियमसन और मनीष पांडे जैसे बल्लेबाज हैं. अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने भी पिछले सत्र में सनराइजर्स की तरफ से पारी की शुरुआत की थी. वह भी इस सत्र में बेहतर प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी वापसी की दावेदारी करेंगे.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं : केकेआर: इयोन मोर्गन (कप्तान), दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, नितीश राणा, टिम सेफर्ट, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, सुनील नारायण, कुलदीप यादव, शिवम मावी, लॉकी फर्ग्यूसन, पैट कमिंस, कमलेश नागरकोटी, संदीप वारियर, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, हरभजन सिंह, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी.

सनराइजर्स : डेविड वार्नर (कप्तान), केन विलियमसन, विराट सिंह, मनीष पांडे, प्रियम गर्ग, ऋद्धिमान साहा, जॉनी बेयरस्टो, जेसन रॉय, श्रीवत्स गोस्वामी, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, केदार जाधव, जे सुचित, जेसन होल्डर, अभिषेक शर्मा अब्दुल समद, भुवनेश्वर (Bhubaneswar) कुमार, राशिद खान, टी नटराजन, संदीप शर्मा, खलील अहमद, सिद्धार्थ कौल, बासिल थम्पी, शाहबाज़ नदीम और मुजीब उर रहमान.

Please share this news