राजस्‍थान का किशनगढ़ थाना देश के सर्वश्रेष्ठ 75 थानों में शुमार, राज्य में तीसरे स्थान पर – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

राजस्‍थान का किशनगढ़ थाना देश के सर्वश्रेष्ठ 75 थानों में शुमार, राज्य में तीसरे स्थान पर

अजमेर (Ajmer) . पुलिस (Police) की आ रही नकारात्मक खबरों के बीच किशनगढ़ पुलिस (Police) थाने ने सकारात्मक खबर से खाकी को गौरवान्वित किया है. भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा राजस्थान (Rajasthan) के सर्वश्रेष्ठ थानों में से तीसरे स्थान पर किशनगढ़ थाने को चुना गया है. वहीं देश के 75 सर्वश्रेष्ठ थानों में शुमार किया गया है.

पुलिस (Police) अधीक्षक जगदीश चन्द्र शर्मा ने बताया कि गृह मंत्रालय (Home Ministry) द्वारा हर वर्ष देश के दस सर्वश्रेष्ठ थानों का चयन किया जाता है. देश के सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन से पूर्व समस्त राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के तीन-तीन सर्वश्रेष्ठ थानों का गृह मंत्रालय (Home Ministry) भारत सरकार की टीम द्वारा प्रत्येक जिलों में भ्रमण कर निर्धारित मापदण्डों के अनुसार राज्य स्तर और केन्द्र शासित प्रदेश स्तर पर चयन किया जाता है.

इस वर्ष राज्य में सर्वे के अनुसार जिला अजमेर (Ajmer) के पुलिस (Police) थाना किशनगढ़ को राज्य के तीन सर्वश्रेष्ठ थानों में चुना गया. जबकि पुलिस (Police) थाना किशनगढ़ सिटी को देश के 75 सर्वश्रेष्ठ थानों में चुना गया. वर्तमान में थाना किशनगढ़ सिटी के थानाधिकारी पुलिस (Police) निरीक्षक बंशीलाल पाण्डर हैं. अब देश मे टॉप टेन के लिए नामांकित किशनगढ़ पुलिस (Police) थाने सहित अब राज्य के इन तीनों थानों के नाम देश के दस सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन में भेजा जा रहा है. देश के दस सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन के लिए राज्य के तीनों थानों पर भारत सरकार के गृह मंत्रालय (Home Ministry) की टीम शीघ्र ही भ्रमण करेंगी.

राज्य के तीन सर्वश्रेष्ठ थानों में जिला अजमेर (Ajmer) के किशनगढ़ सिटी थाने के अलावा जोधपुर (Jodhpur) शहर का राजीव गांधीनगर (Gandhinagar) पुलिस (Police) थाना और जिला गंगानगर का जैतसर पुलिस (Police) थाना भी है. देश में दस सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन की घोषणा देशस्तरीय महानिदेशक पुलिस (Police) और महानिरीक्षक पुलिस (Police) की वार्षिक कॉन्फ्रेंस में की जाएगी.

ये है मापदंड : राज्य स्तरीय और देशस्तरीय सर्वश्रेष्ठ पुलिस (Police) थानों के चयन के मापदण्ड में सीसीटीएनएस के आंकड़ों के साथ पुलिस (Police) थानों में दर्ज होने वाले मुकदमों का 60 दिन में निस्तारण, महिला उत्पीड़न और अनुसूचित जाति और जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के मुकदमों का प्रभावी निस्तारण, गुमशुदा इंसानों की तलाश, सम्पत्ति सम्बन्धी अपराधों में प्रभावी कार्यवाही आदि के आधार पर किया जाता है.

Check Also

सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश, सीडीएस रावत पत्नी सहित थे सवार

चेन्नई (Chennai) . फिर से सेना का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है. घटना तमिलनाडु (Tamil …