खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 : महाराष्ट्र की तैराक पलक जोशी ने 200 मीटर बैकस्ट्रोक में स्वर्ण पदक जीता

चेन्नई, 31 जनवरी . खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 के अंतिम दिन यहां मंगलवार को महाराष्ट्र की तैराक पलक जोशी ने 200 मीटर बैकस्ट्रोक के अपने राष्ट्रीय अंक में सुधार किया, जबकि तमिलनाडु के भारोत्तोलक आर.पी. कीर्तन ने समग्र राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड तोड़कर लड़कियों के 81 किग्रा वर्ग में जीत हासिल की.

पलक जोशी, जिन्होंने 2022 एशियाई खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया था, इस प्रतियोगिता में उन्होंने घड़ी को 2:18.59 सेकेंड पर रोक दिया था, जो कि पिछले साल जुलाई में हैदराबाद में राष्ट्रीय एक्वेटिक्स चैंपियनशिप में निर्धारित उनके वरिष्ठ राष्ट्रीय चिह्न 2:18.90 सेकेंड से कम था.

भारतीय तैराकी महासंघ इसे ‘सर्वश्रेष्ठ भारतीय प्रदर्शन’ के रूप में मान्यता देगा, क्योंकि एसएफआई केवल राष्ट्रीय खेलों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को ही राष्ट्रीय रिकॉर्ड मानता है.

तेलंगाना की श्री नित्या सागी ने 2:25.83 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक जीता, जबकि कर्नाटक की नायशा ने 2:25.83 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता.

इससे पहले, तमिलनाडु के भारोत्तोलक आर.पी. कीर्तन ने लड़कियों के 81 किग्रा वर्ग में स्नैच, क्लीन एंड जर्क और ओवरऑल में राष्ट्रीय युवा रिकॉर्ड तोड़कर स्वर्ण पदक जीता था. कीर्तन ने कुल 188 किलोग्राम वजन उठाया, जिसमें स्नैच में 85 किलोग्राम और क्लीन एंड जर्क में 103 किलोग्राम वजन उठाया और अपने राज्य के साथी ओविया के (184 किलोग्राम) से आगे रहीं, जबकि उत्तर प्रदेश की संतुष्टि चौधरी ने कुल 162 किलोग्राम वजन उठाकर कांस्य पदक जीता.

स्नैच (81 किग्रा), क्लीन एंड जर्क (104 किग्रा) और ओवरऑल (185 किग्रा) में पिछला रिकॉर्ड आंध्र प्रदेश की चौधरी श्रीलक्ष्मी के पास था. .

इस बीच, महाराष्ट्र ने अपने स्वर्ण पदकों की संख्या में नौ और स्वर्ण पदक जोड़कर स्वर्ण पदकों का अर्धशतक पूरा कर लिया.

विश्‍व चैंपियन और 2022 एशियाई खेलों की कांस्य पदक विजेता अदिति गोपीचंद स्वामी ने नेहरू पार्क में तीरंदाजी स्थल पर महाराष्ट्र की अगुवाई करते हुए कंपाउंड लड़कियों और मिश्रित टीम के स्वर्ण पदक जीते, जबकि पृथ्वीराज घाडगे और शरवानी शेंडे ने रिकर्व मिश्रित टीम फाइनल जीता. शेंडे ने लड़कियों की रिकर्व श्रेणी में भी रजत पदक जीता, जबकि तेजल साल्वे ने कंपाउंड लड़कियों में रजत पदक जीता और मिहिर अपार ने लड़कों की कंपाउंड स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.

मदुरै में, महाराष्ट्र की खो-खो टीम ने अपने पसंदीदा टैग के अनुरूप प्रदर्शन करते हुए दोनों स्वर्ण पदक जीते. लड़कों ने दिल्ली को 40-10 से हराया, जबकि लड़कियों ने ओडिशा को 33-24 से हराया. तारिणी सूरी और श्रावणी वालेकर ने टीएनपीईएसयू बैडमिंटन हॉल में लड़कियों के युगल फाइनल में ओडिशा की प्रगति परिदा और विशाखा टोप्पो को 21-13, 20-22, 21-16 से हराकर महाराष्ट्र को 50 स्वर्ण पदक दिलाए.

निशानेबाजी में, तेलंगाना के युवेक बटुला और वेंकट लक्कू ने मिश्रित टीम में स्वर्ण पदक जीता, मध्य प्रदेश की वंशिका तिवारी और उदयमान राठौड़ ने रजत और पंजाब के जोरावर बेदी और रिशम गुरोन ने कांस्य पदक जीता.

एसजीके/

Check Also

पांच बार के विश्व चैंपियन प्रमोद भगत का घर पर नायक की तरह स्वागत

नई दिल्ली, 2 मार्च ओडिशा के गोल्डन बॉय प्रमोद भगत, जिन्होंने हाल ही में लिन …