Monday , 26 July 2021

केन-बेतवा लिंक परियोजना के समझौते पर हुए हस्ताक्षर

नई दिल्‍ली . विश्व जल दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने Catch The Rain अभियान का शुभारंभ किया. इसी दौरान मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बीच केन-बेतवा लिंक परियोजना समझौते पर हस्ताक्षर कार्यक्रम भी हुआ. प्रधानमंत्री की मौजूदगी में परियोजना के समझौता ज्ञापन पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister) शिवराज सिंह चौहान और उत्तरप्रदेश (Uttar Pradesh) के सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने हस्ताक्षर किए.

ken-betwa-link

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा कि आज भारत में पानी की समस्या के समाधान के लिए ‘कैच द रैन’ की शुरुआत के साथ ही केन बेतवा लिंक नहर के लिए भी बहुत बड़ा कदम उठाया गया है. अटल जी ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) और मध्य प्रदेश के लाखों परिवारों के हित में जो सपना देखा था, उसे साकार करने के लिए ये समझौता अहम है.

ken-betwa-link

उन्‍होंने कहा कि आज जब हम जब तेज़ विकास के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो ये जल सुरक्षा और प्रभावी जल प्रबंधन के बिना संभव ही नहीं है. भारत के विकास का विजन, भारत की आत्मनिर्भरता का विजन, हमारे जल स्रोतों पर निर्भर है, हमारी Water Connectivity पर निर्भर है.

उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना हो या हर खेत को पानी अभियान, ‘Per Drop More Crop’ अभियान हो या नमामि गंगे मिशन, जल जीवन मिशन हो या अटल भूजल योजना, सभी पर तेजी से काम हो रहा है.

उन्‍होंने कहा कि भारत वर्षा जल का जितना बेहतर प्रबंधन करेगा उतना ही भूजल पर देश की निर्भरता कम होगी. इसलिए ‘Catch the Rain’ जैसे अभियान चलाए जाने, और सफल होने बहुत जरूरी हैं.


News 2021

Please share this news