Thursday , 28 September 2023

जीट प्लेसमेंट ड्राइव, प्रसिद्ध कंपनियों ने ऑफर की 12 सौ जॉब (लीड-1)

 नई दिल्ली, 27 अगस्त . ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) ने जम्मू और कश्मीर एम्प्लॉयबिलिटी एन्हांसमेंट ट्रेनिंग (जीट) के तहत प्रशिक्षित छात्रों के लिए प्लेसमेंट ड्राइव का आयोजन किया है. एआईसीटीई के मुताबिक इस प्लेसमेंट ड्राइव का फायदा जम्मू कश्मीर के सैकड़ों स्थानीय छात्रों को मिला है.

यहां नियोक्ता कंपनियों में कॉन्सेंट्रिक्स, हाइक एजुकेशन, इन्फोसॉफ्ट टेक्नोलॉजिस, कृष्णा मारुति, एमआरएफ टायर, न्यू एलनबेरी वर्क, ओकाया पावर, पेटीएम, रिलायबल ऑटोमोटिव, सिद्धि इन्फोनेट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, सुपर होज़, योकोहामा, डिक्सन टेक्नोलॉजी, इंडियन जापान लाइटिंग प्राइवेट लिमिटेड, बजाज मोटर्स और एयरटेल शामिल रहीं.इन नियोक्ता कंपनियों ने अब तक 1200 से अधिक नौकरियां दी हैं.

एआईसीटीई के मुताबिक, उन्होंने जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के 5 हजार अंतिम व पूर्व-अंतिम वर्ष के छात्रों को जीट के तहत प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए आईसीटी अकादमी के साथ एक एमओयू साइन किया है. अब तक कुल 768 छात्रों ने प्रशिक्षण पूरा कर लिया है.

गौरतलब है कि इससे पहले एआईसीटीई ने देशभर के छात्रों के लिए स्मार्ट इंडिया व ‘कवच’ साइबर सुरक्षा हैकथॉन आयोजित किया था. 36 घंटे का साइबर सुरक्षा हैकथॉन, गृह मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा मंत्रालय के इनोवेशन सेल, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई), पुलिस अनुसंधान और विकास ब्यूरो (बीपीआर एंड डी) और भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र के सहयोग से आयोजित किया गया था. कवच-2023 को इनोवेटिव माइंडस को चुनौती देने और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, डीप लर्निंग, मशीन लर्निंग, ऑटोमेशन, बिग डेटा और क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करके साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में विचारों को अवधारणाबद्ध करने के लिए तैयार किया गया था. वहीं स्मार्ट इंडिया हैकथॉन में 182 सॉफ्टवेयर स्टेटमेंट और 57 हार्डवेयर चुनौतिया थीं. 239 समस्यायों की एक प्रभावशाली श्रृंखला के साथ, इस कार्यक्रम ने 26 केंद्रीय मंत्रालयों, 6 राज्य मंत्रालयों और 4 उद्योग भागीदारों की भागीदारी सुनिश्चित की गई.

जीसीबी/एसजीके

Check Also

आयुष्मान योजना : यूपी को मिले 2 पुरस्‍कार

लखनऊ, 26 सितंबर . प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) को बेहतर तरीके से धरातल पर …