जैक डोर्सी की फिनटेक फर्म ब्लॉक ने लगभग 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की

सैन फ्रांसिस्को, 31 जनवरी . जैक डोर्सी की फाइनेंशियल कंपनी ब्लॉक ने करीब 1,000 कर्मचारियों की छंटनी की, जिससे कंपनी की कैश ऐप, आफ्टरपे और स्क्वायर सब्सिडियरी कंपनियों के कर्मचारी प्रभावित होंगे.

इनसाइडर की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 1,000 कर्मचारी, यानी कंपनी के कार्यबल के 10 प्रतिशत लोग इस निर्णय से प्रभावित हुए.

डोर्सी ने इंटरनल मेमो में लिखा, “हम जानते हैं कि हमें कार्रवाई करने की जरूरत है, हम इसे तुरंत कर लेना चाहते हैं न कि चीजों को हमेशा के लिए यूं ही पड़े रहने देना चाहते हैं.”

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अर्निंग कॉल में, ब्लॉक ने कहा था कि वह 2023 की तीसरी तिमाही में अपने कर्मचारियों की संख्या 13,000 से घटाकर इस साल के अंत तक 12,000 तक कर देगा. पीयर-टू-पीयर पेमेंट सर्विस कैश ऐप के राजस्व में काफी गिरावट आई है.

इस बीच, इसकी ‘बाय नाउ, पे लेटर’ (बीएनपीएल) सर्विस आफ्टरपे, जिसे ब्लॉक ने 2021 में 29 बिलियन डॉलर में हासिल किया था, ने गंभीर नुकसान दर्ज किया है. स्क्वायर को कई मोर्चों पर प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ता है, जिसमें फिसर्व के क्लोवर, टोस्ट और स्ट्राइप शामिल हैं.

ब्लॉक ने 2023 की तीसरी तिमाही में 5.62 बिलियन डॉलर का राजस्व दर्ज किया, जिसमें बिटकॉइन होल्डिंग्स पर 44 मिलियन डॉलर का लाभ हुआ.

पिछले साल सितंबर में, डोर्सी को ब्लॉक (जिसे पहले स्क्वायर कहा जाता था) का प्रमुख और अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, जिसकी उन्होंने 2009 में सह-स्थापना की थी. डोर्सी का पद तत्काल प्रभाव से मुख्य कार्यकारी अधिकारी, अध्यक्ष और चेयरपर्सन से बदलकर ब्लॉक प्रमुख और चेयरपर्सन कर दिया गया.

ब्लॉक ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को एक फाइलिंग में कहा, “डोर्सी की भूमिकाओं और जिम्मेदारियों में कोई बदलाव नहीं होगा और वह कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम करना जारी रखेंगे.”

दिसंबर 2021 में, डोर्सी की वित्तीय सेवा कंपनी स्क्वायर ने अपना नाम बदलकर ब्लॉक करने की घोषणा की.

पीके/

Check Also

एलन मस्क के ओपनएआई पर मुकदमा करने के बाद सैम ऑल्टमैन ने पुराने एक्स थ्रेड पर दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली, 2 मार्च . टेक अरबपति एलन मस्क ने चैटजीपीटी निर्माता पर मुकदमा किया …