इजराइल ने उत्तरी गाजा में फिर से हमले किए शुरू

जेरूसलम, 6 फरवरी . अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युद्धविराम की बढ़ती मांग के बीच इजराइल ने उत्तरी गाजा पट्टी में लड़ाई फिर से शुरू कर दी है.

सोमवार को इज़राइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बताया कि उसके सैनिक उन क्षेत्रों में लौट आए हैं, जहां वे पहले तैनात थे.

श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में, क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने के इज़राइल के दावे के बाद पट्टी के उत्तर में हमलों में कमी आई है, इससे उम्मीद जगी है कि विस्थापित नागरिक अपने घरों में लौट सकते हैं. एक संभावना है कि इज़राइली सेना ने संकेत दिया है कि वह इस चरण मेंइसकी अनुमति नहीं देगी.

आईडीएफ के 162वें डिवीजन के कमांडर इत्ज़िक कोहेन ने अपडेट में कहा, “डिवीजन के तहत काम करने वाली ताकतें हमास को अपनी क्षमताओं का पुनर्निर्माण करने से रोक रही हैं. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सेना क्षेत्र में बचे हमास के खिलाफ अभियान तेज कर रही हैं और उस पर दबाव बना रही है.”

आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने बताया कि दक्षिणी गाजा के सबसे बड़े शहर खान यूनिस सहित पूरे इलाके में इजराइली बमबारी जारी रही.

सप्ताहांत में, राफा पर इजराइली हमलों में कम से कम 20 फिलिस्तीनी मारे गए, यह शहर पहले इजराइली सेना द्वारा एक सुरक्षित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया था. संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, गाजा की 2 मिलियन से अधिक आबादी में से आधे से अधिक राफा में भाग गए हैं.

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को पहले रिपोर्ट दी थी कि पिछले 24 घंटों में गाजा में कम से कम 133 फिलिस्तीनी मारे गए और 205 घायल हो गए.

मंत्रालय ने कहा कि गाजा पर इजरायली हमलों में 27,478 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 66,835 अन्य घायल हुए हैं.

/

Check Also

फिलीस्तीन में मृतकों की संख्या बढ़कर 29,410 हुई

गाजा, 22 फरवरी . इजरायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा पर चल रहे …