Tuesday , 19 January 2021

ईरान के टॉप परमाणु वैज्ञानिक की हत्या

तेहरान . ईरान के एक प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक की अज्ञात हमलावरों ने शुक्रवार (Friday) को हत्या (Murder) कर दी. चश्मदीदों के मुताबिक, इस घटना में 3-4 हमलावर भी मारे गए हैं. ईरान के रक्षा मंत्रालय ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि उसके एक शीर्ष परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्या (Murder) कर दी गई है.

mohsen-fakhrizadeh

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहसिन पर राजधानी तेहरान के पास स्थित शहर अबसार्ड में हमला किया है. हमले में बुरी तरह घायल मोहसिन को स्थानीय अस्पताल ले जाया गया जहां उनका निधन हो गया. ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने उनकी हत्या (Murder) को एक ‘राज्य प्रायोजित आतंकी घटना’ करार दिया है.

पश्चिमी देशों की खुफिया एजेंसियों का मानना है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम के पीछे मोहसिन फखरीजादेह का ही हाथ था. इसी से समझा जा सकता है कि वह ईरान के लिए कितने अहम थे. विदेशी राजनयिक उन्हें ‘ईरानी परमाणु बम का जनक’ कहते थे.

ईरान कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण मकसद के लिए है. इससे पहले साल 2010 और 2012 के बीच ईरान के चार परमाणु वैज्ञानिकों की हत्या (Murder) हो गई थी जिसके लिए उसने इस्राइल को जिम्मेदार ठहराया था. मोहसिन की हत्या (Murder) के लिए भी ईरान इस्राइल की खुफिया एजेंसी मोसाद की तरफ उंगलियां उठा रहा है.

आतंकवादियों ने मोहजिह की कार को बनाया निशाना

ईरान के रक्षा मंत्रालय के बयान के मुताबिक, ‘हथियारबंद आतंकियों ने रक्षा मंत्रालय के रिसर्च ऐंड इनोवेशन डिपार्टमेंट के चीफ मोहसिन फखरीजादेह को ले जा रही कार को निशाना बनाया. आतंकवादियों और उनके अंगरक्षकों के बीच हुई झड़प में मोहसिन बुरी तरह घायल हो गए और उन्हें स्थानीय अस्पताल ले जाया गया. दुर्भाग्य से उनको बचाने की मेडिकल टीम की तमाम कोशिशें नाकाम रहीं.’

ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने ट्वीट कर कहा, आतंकवादियों ने आज ईरान के एक प्रमुख वैज्ञानिक की हत्या (Murder) कर दी है. ये बुजदिल कार्रवाई, जिसमें इस्राइल के हाथ होने के गंभीर संकेत हैं, हत्या (Murder) रों के जंग करने के इरादे को दर्शाता है.

ईरान के लिए क्यों इतने खास थे मोहसिन फखरीजादेह?

मोहसिन फखरीजादेह ईरान के सबसे प्रमुख परमाणु वैज्ञानिक थे और IRGC के वरिष्ठ अधिकारी थे. पश्चिमी देशों के सुरक्षा विशेषज्ञों के मुताबिक, वह ईरान में बेहद ताकतवर थे और ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम में उनकी प्रमुख भूमिका थी. इस्राइल ने साल 2018 में कुछ खुफिया दस्तावेज हासिल करने का दावा किया था जिनके अनुसार मोहसिन ने ही ईरान के परमाणु हथियार कार्यक्रम की शुरुआत की थी. इसके बाद इस्राइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने उन्हें ईरान के परमाणु कार्यक्रम का प्रमुख वैज्ञानिक करार देते हए कहा था, ‘उस नाम को याद रखें.’ इस्राइल ने मोहसिन की हत्या (Murder) पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.


Please share this news