ईरान ने नई घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया

तेहरान, 20 नवंबर . ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्ड्स कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने एक नई घरेलू स्तर पर विकसित हाइपरसोनिक बैलिस्टिक मिसाइल का अनावरण किया है.

एक मीडिया रिपोर्ट में रविवार को कहा गया कि फतह-2 नामक मिसाइल का अनावरण ईरान की राजधानी तेहरान में आईआरजीसी के एयरोस्पेस फोर्स की उपलब्धियों की एक प्रदर्शनी में ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनी की यात्रा के दौरान किया गया.

अर्ध-आधिकारिक समाचार एजेंसी तस्नीम के अनुसार, फत्ताह-2 एक हाइपरसोनिक ग्लाइड वाहन (एचजीवी) वारहेड से सुसज्जित है जो हाइपरसोनिक गति से युद्धाभ्यास और ग्लाइड कर सकता है.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने जून में फत्ताह नामक अपनी पहली घरेलू हाइपरसोनिक मिसाइल का अनावरण किया था.

तस्नीम के अनुसार, फतह दो चरण वाली मिसाइल है, जो 13 मैक (लगभग 16,000 किमी/घंटा) के वेग के साथ 1,400 किमी की सीमा के भीतर लक्ष्य को मार सकती है.

तस्नीम ने कहा, यह एक वारहेड से लैस है, जिसमें ठोस ईंधन पर चलने वाला एक गोलाकार इंजन और गतिशील नोजल हैं, जो मिसाइल को पृथ्वी के वायुमंडल के अंदर और बाहर सभी दिशाओं में युद्धाभ्यास करने की अनुमति देते हैं.

एसजीके

Check Also

रूस का यूक्रेन के अवदीवका शहर पर पूर्ण नियंत्रण का दावा

मॉस्को, 18 फरवरी . रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने कहा है कि मॉस्को …