Wednesday , 14 April 2021

इंटरपोल ने सरकारों को किया अगाह

जबलपुर, 01 जनवरी . इंटरपोल पुलिस (Police) द्वारा कुछ दिवस पूर्व भारत सरकार तथा प्रदेश सरकार को नकली कोविड (कोरोना वैक्सीन) के संबंध में अगाह किया तथा रोकथाम हेतु उचित कदम उठाने का सुझाव दिया, खासतौर पर ऑनलाईन माध्यम से नकली या एक्सपायरी डेट की कोरोना वैक्सीन पर नियंत्रण अति आवश्यक है इस हेतु सरकार उचित दिशा निर्देश जारी करें उक्ताशय की मांग करते हुये नागरिक उपभोक्ता मंच के सदस्यों ने प्रधानमंत्री एवं मप्र के संदर्भ में मुख्यमंत्री (Chief Minister) को पत्र लिखकरर तत्काल कदम उठाने की मांग की है.

ज्ञातव्य हो कि प्रदेश में नकली प्लाजमा बनाने जैसा गंभीर अपराध उजागर हो चुका है. वहीं औषधि विभाग द्वारा बड़ी संख्या में गुणवत्ताहीन तथा नकली दवाईयां प्रतिवर्ष जब्त की जाती है, ऐसी स्थिति में फर्जी कोरोना वैक्सीन के संदर्भ पूर्व में ही सावधानी अति आवश्यक है.

दिशा निर्देश जारी हो…………..

प्रांतीय संंयोजक मनीष शर्मा ने बताया कि कोरोना वैक्सीन के साथ ही नकली वैक्सीन का खतरा भी बढ़ गया है खासतौर पर ऑनलाईन के माध्यम से अपराधिक संगठन यह कार्य आसानी से कर सकते है और लोगों की सेहत और सुरक्षा के लिये खतरा बन सकते हैं.

पत्र के माध्यम से आपदा प्रबंधन कानून 2005 के तहत नकली तथा फर्जी एवं एक्सपायरी डेट की कोरोना वैक्सीन के वितरण, निर्माण, विक्रय तथा इस्तेमाल पर नियंत्रण करने हेतु दिशा निर्देश जारी करने एवं एक कोरोना वैक्äसीन की निगरनी हेतु एक विशेष समिति का गठन करने जो कि किसी भी संगठन, संस्था, वंâपनी या ऑनलाईन एप द्वारा कोरोना वैक्सीन के विक्रय पर नियंत्रण स्थापित कर सके, और ऐसे कृत्य को गंभीर अपराध घोषित किया जाये.

जागरुकता अभियान चलायें………..

उपभोक्ता मंच के डॉ.राकेश चक्रवर्ती, विनोद पांडे, धनंजय मजूमदार, अर्शिता पाठक, प्रपुâल्ल सक्सेना, पवन कौरव, शिवशंकर शर्मा आदि सदस्यों ने पत्र के माध्यम से यह भी मांग की है कि नकली वैक्सीन के खतरे के संदर्भ में आम जनता को जानकारी देने हेतु जागरुकता अभियान भी चलाया जाये. सदस्यों ने बताया कि देश बड़ी आबादी वाला है यहां धोखाधड़ी की आशंका ज्यादा है ऐसी स्थिति में समस्या खड़ी हो इसके पहले ही सुरक्षा के उपाय किये जाना आवश्यक है यदि सरकार उपरोक्त मांग पर ठोस कार्रवाई नहीं करती तो ऐसी स्थिति में मंच एक जनहित याचिका न्यायाल में दायर करेगा.

Please share this news