ग्राहकों के लिए चैटजीपीटी जैसे ऐप बना रहा है इंटेल: रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को, 26 अक्टूबर . एनवीडिया और ब्रॉडकॉम जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के एआई बूम को भुनाने की को‍शिशों के बीच चिप निर्माता इंटेल कथित तौर पर ग्राहकों के लिए चैटजीपीटी जैसे ऐप बनाने के लिए कई परामर्श फर्मों के साथ काम कर रहा है.

सूत्रों के हवाले से द इंफॉर्मेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इंटेल अपने विशेष एआई, ऐप-बिल्डिंग सॉफ्टवेयर को सीधे कॉर्पोरेट ग्राहकों को बेच रहा है.

रिपोर्ट में कहा गया है, “इंटेल ने इस साल की शुरुआत में बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप (बीसीजी) के साथ परियोजना शुरू की थी. उसने इसमें अतिरिक्त परामर्श-फर्म भागीदारों को जोड़ा है.”

इंटेल ने अभी तक रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है.

इस साल मई में, बीसीजी और इंटेल ने एंड-टू-एंड इंटेल एआई हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का उपयोग करके जेनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (जेनएआई) को सक्षम करने के लिए एक रणनीतिक सहयोग की घोषणा की, जो निजी डेटा को विश्‍वसनीय वातावरण में अलग रखते हुए एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए पूरी तरह से कस्टम और मालिकाना समाधान लाएगा.

इंटेल एआई हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित एक कस्टम प्राकृतिक भाषा चैटबॉट इंटरफ़ेस के साथ, बीसीजी कर्मचारी सिमेंटिक खोज के माध्यम से जानकारी को पुनः प्राप्त करने और सारांशित करने में सक्षम थे जो पहले बहु-पृष्ठ दस्तावेज़ों की लंबी सूची में दबी हुई थी.

डेटा सेंटर और एआई ग्रुप, इंटेल के कार्यकारी उपाध्यक्ष और महाप्रबंधक सैंड्रा रिवेरा के अनुसार, “जेनरेटिव एआई को वास्तव में लोकतांत्रिक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है जो अधिक सुरक्षित और स्केलेबल विकल्प को सक्षम बनाता है ताकि उद्यम प्रौद्योगिकी से सुरक्षित रूप से लाभ उठा सकें.”

रिवेरा ने पहले एक बयान में कहा था, “बीसीजी के साथ हमारा सहयोग हमें ग्राहकों को जेनरेटिव एआई एप्लिकेशन बनाने में मदद करने की अनुमति देता है, जिसके लिए उनके चुने हुए सुरक्षा परिधि के अंदर पूरे स्टैक में अनुकूलित तकनीक की आवश्यकता होती है.”

इंटेल ने 2024 के लिए “विंडोज रिफ्रेश” का विकल्‍प भी दिया है. कथित तौर पर एआई पुश के बीच विंडोज 12 के लिए अपने मेट्योर लेक डेस्कटॉप प्लेटफॉर्म की तैयारी कर रहा है.

कंपनी ने हाल ही में इंटेल जिऑन प्रोसेसर की अगली पीढ़ी का पूर्वावलोकन किय. पांचवीं पीढ़ी के इंटेल जिऑन प्रोसेसर 14 दिसंबर को लॉन्च होने वाले हैं.

इंटेल ने कहा है कि एआई ‘सिलिकॉनॉमी’ को जन्म दे रहा है, जो सिलिकॉन और सॉफ्टवेयर के जादू से प्रेरित वैश्विक विस्तार का एक नया युग है जहां एआई पीसी हमारे जीवन पर हावी होंगे.

एकेजे

Check Also

क्रिएटर्स के लिए फेसबुक पर नया टूल लाया मेटा, कंटेंट परफॉर्मेंस पर रख सकेंगे आसानी से नजर

नई दिल्ली, 3 नवंबर . मेटा ने फेसबुक पर आगे बढ़ने के लिए क्रिएटर्स के …