Friday , 14 May 2021

पहल: सांसद ने रानी कोठी में बनवाया विशेष कोविड हॉस्पिटल

छिंदवाड़ा (Chhindwara) जबलपुर (Jabalpur) . छिंदवाड़ा (Chhindwara) में बढ़ते कोरोना संक्रमण और बढ़ती मरीजों की संख्या के चलते छिंदवाड़ा (Chhindwara) के लोगों को नागपुर-मुंबई (Mumbai) के अस्पतालों की तरह बेहतर उपचार सुविधा देने सांसद (Member of parliament) नकुलनाथ ने बड़ी पहल की है. उन्होंने गुरैया रोड स्थित रानी कोठी भवन में महाराष्ट्र (Maharashtra) के अमरावती की संस्था के सहयोग 65 बेड का कोविड अस्पताल स्थापित किया है. यह अस्पताल जल्द अपनी सेवाएं शुरू करेगा. पूरे देश में नकुलनाथ अकेले ऐसे सांसद (Member of parliament) है जिन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र की जनता के लिए यह पहल की है.

जिले को एक विशेष कोरोना अस्पताल की सौगात कोरोना काल में लोगों के लिए कारगार होगी. इसे बनाने में सांसद (Member of parliament) नकुलनाथ ने शासकीय निधि का प्रयोग नहीं किया है बल्कि अपने निजी प्रयासों से छिंदवाड़ा (Chhindwara) को यह सेवा दी है. उन्होंने अमरावती की संस्था सरस्वती हरवानी चेरिटेबल ट्रस्ट के प्रमुख डॉ. अरुण हरवानी से संपर्क किया था और नागपुर और मुंबई (Mumbai) की तरह एक विशेष कोरोना अस्पताल छिन्दवाडा की जनता के लिए बनाने के लिए पहल की है. इस संस्था द्वारा पहले से 105 बिस्तर का विशेष कोरोना अस्पताल अमरावती में संचालित है.

जिले में शासकीय अस्पताल में ही कोरोना मरीजों का उपचार हो रहा था. इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी इलाज आसानी से नहीं मिल पा रहा था, इस कारण क्षेत्रीय जनता को इलाज में काफी तकलीफ आ रही थी, और विशेष स्थितियों में भोपाल (Bhopal) और नागपुर की ओर देखना पड रहा था, लेकिन अब रानी कोठी में नया स्पेशल कोविड हॉस्पिटल बन जाने से इन सभी समस्याओं से निजात मिल सकेगी.

अस्पताल में आधुनिक सुविधाएं

इस अस्पताल में कोरोना संक्रमित उपचार के आधुनिक सुविधाएं है जिनमें आईसीयू बेड,बाइपेप, वेंटीलेटर और आधुनिक उपकरण लगाए गए है. इस अस्थाई अस्पताल में नागपुर-मुंबई (Mumbai) के विशेषज्ञ डॉक्टर (doctor) सेवाएं देंगे.
वर्तमान में 65 बिस्तर की कैपेसिटी के साथ अस्पताल तैयार किया जा रहा है, आवश्यकता पड़ने पर इसे बढ़ाकर 100 बेड तक किया जा सकता है. न्यूनतम शुल्क पर समस्त प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इलाज की व्यवस्था की जा रही है. इस अस्थाई कोविड अस्पताल की खास बात यह भी है कि सांसद (Member of parliament) नकुलनाथ, सभी क्षेत्रीय विधायक तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेतागण इस अस्पताल की व्यवस्था की लगातार मॉनिटरिंग करेंगे.

Please share this news