Monday , 26 July 2021

प्रशिक्षण कार्यशाला में दिया एचआईवी से बचाव की जानकारी

बस्ती . स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार एवं नेशनल एड्स कण्ट्रोल आर्गेनाइजेशन द्वारा जारी मार्गदर्शिका के आधार पर उ0प्र0 राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी लखनऊ (Lucknow) के सहयोग से बस्ती जनपद के ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले उच्च जोखिम समूह वाली महिला एवं पुरुष की अनुमानित जनसंख्या का आकलन किये जाने हेतु लिंक वर्कर स्कीम, के अंतर्गत कार्यरत कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय प्रशिक्षण लिंक वर्कर स्कीम परियोजना कार्यालय पर सम्पन्न हुआ.

परियोजना निदेशक राम ललित यादव ने बताया कि जनपद में बढ़ रही एचआईवी मरीजों की संख्या को ध्यान में रखते हुए उच्च जोखिम समूह वाले महिला एवं पुरुष की अनुमानित जनसंख्या के आधार पर नेशनल एड्स कण्ट्रोल आर्गेनाइजेशन द्वारा भ्प्ट के प्रसार को रोकने के लिए रणनीति तैयार की जानी है और उनको स्वाश्थ्य सेवाओं से जोड़ा जायेगा.

लिंक वर्कर स्कीम के डिस्ट्रिक्ट रिसोर्स पर्सन अम्बुज कुमार ने बताया कि उच्च जोखिम समूह वाले महिला एवं पुरुष की जनसंख्या का अनुमानित आकलन किये जाने हेतु उ0प्र0 राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी लखनऊ (Lucknow) के दिशा निर्देशन में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सामुदायिक सलाहकार बोर्ड का गठन किया गया है. उच्च जोखिम समूह वाले महिला एवं पुरुष की अनुमानित जनसंख्या का आकलन की प्रक्रिया पूर्ण रूप से गोपनीय रखी जाएगी. आंकलन की प्रक्रिया पूर्ण होने के उपरांत सामुदायिक सलाहकार बोर्ड के समक्ष जनपद के आकडे लिंक वर्कर स्कीम, बस्ती की टीम द्वारा रखा जायेगा. कार्यक्रम में जोनल सुपरवाइजर मोहम्मद असरफ, श्रवन कुमार, लेखाकार उमंग यादव क्लस्टर लिंक वर्कर सानू गुप्ता, मनीषा, सुनीता, सत्येन्द्र यादव, सोनी, अब्दुल महबूद, शीतल, गायत्री, कंचन, समसुद्दीन, गुडिया आदि शामिल रहे.

Please share this news