भारत के तकनीकी क्षेत्र में तीसरी तिमाही के डील वैल्यू में 40% की बढ़ोतरी देखी गई

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर . भारतीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में इस साल की तीसरी तिमाही में 1.4 अरब डॉलर मूल्य के 87 सौदे हुए, जो पिछली तिमाही की तुलना में मूल्य में 40 प्रतिशत की वृद्धि है. यह जानकारी गुरुवार को एक रिपोर्ट में दी गई.

हालांकि, जुलाई-सितंबर की अवधि में सौदे की मात्रा में 13 प्रतिशत की गिरावट आई.

ग्रांट थॉर्नटन- भारत की रिपोर्ट में कहा गया है कि जेनेरिक एआई का उदय उद्योग को नया आकार दे रहा है, प्रमुख तकनीकी खिलाड़ी सक्रिय रूप से विभिन्न क्षेत्रों में दक्षता बढ़ाने के लिए इस तकनीक को अपना रहे हैं और इसका लाभ उठा रहे हैं.

ग्रांट थॉर्नटन-भारत के पार्टनर और टेक्नोलॉजी सेक्टर के लीडर राजा लाहिड़ी ने कहा, “पिछले वर्ष की तुलना में सौदे के मूल्यों में 88 प्रतिशत की भारी कमी के साथ तकनीकी उद्योग को निवेश रणनीतियों का पुनर्मूल्यांकन करने पर विचार करना चाहिए. स्पेसटेक, सास, एआई और क्लाउड जैसे क्षेत्रों में नवाचार पर जोर देकर निवेशक उभरते परिदृश्य को नेविगेट कर सकते हैं.”

विलय और अधिग्रहण क्षेत्र में तीसरी तिमाही में 88.2 करोड़ डॉलर मूल्य के 20 सौदे हुए, जो पिछली तिमाही की तुलना में मात्रा में 9 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है, लेकिन सौदे के मूल्यों में 573 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि हुई है.

मैपमाइइंडिया ने एआई-संचालित ट्रैवल सलाहकार, मैपल्‍स कोगो में 11 लाख डॉलर का निवेश किया. एग्रीटेक स्टार्ट-अप लीड्स कनेक्ट ने बीएल एग्रो इंडस्ट्रीज से 6.02 करोड़ डॉलर हासिल किए. रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रोक्सिमस ग्रुप द्वारा रूट मोबाइल में 72.1 करोड़ डॉलर में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण सास बाजार में सबसे बड़ा सौदा है.

निजी इक्विटी (पीई) परिदृश्य में प्रौद्योगिकी सौदों में मामूली गिरावट आई, जिसमें 67 लेनदेन कुल 56.4 करोड़ डॉलर थे, जो 2023 की दूसरी तिमाही की तुलना में मात्रा में 14 प्रतिशत की कमी और सौदा मूल्यों में 37 प्रतिशत की गिरावट को दर्शाता है.

नाज़ारा टेक्नोलॉजीज ने प्रौद्योगिकी स्टार्टअप सेगमेंट में एसबीआई म्यूचुअल फंड योजनाओं से 6.22 करोड़ डॉलर की फंडिंग हासिल की. परफियोस को केदारा कैपिटल से 2.29 डॉलर का पर्याप्त निवेश प्राप्त हुआ, जो वर्ष के सबसे बड़े बी2बी सास सौदों में से एक है. इस अवधि में आईटी क्षेत्र में कुल मिलाकर 25.3 करोड़ डॉलर मूल्य के तीन आईपीओ आए.

एसजीके

Check Also

एलन मस्क के ओपनएआई पर मुकदमा करने के बाद सैम ऑल्टमैन ने पुराने एक्स थ्रेड पर दी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली, 2 मार्च . टेक अरबपति एलन मस्क ने चैटजीपीटी निर्माता पर मुकदमा किया …