Monday , 19 April 2021

शर्मनाक हार के बाद भारत की शानदार जीत

ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से रौंदा

मेलबर्न . भारत ने ऑस्ट्रेलिया के साथ दूसरा टेस्ट मैच मंगलवार (Tuesday) को यहां खेल के चौथे दिन 8 विकेट से जीत लिया. अजिंक्य रहाणे की अगुवाई वाली टीम इंडिया को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्य मिला. जिसे उसने दो विकेट खोकर प्राप्‍त कर लिया. भारत की जीत के साथ ही चार मैचों की शृंखला 1-1 से बराबरी पर आ गई है. तीसरा मैच सिडनी में खेला जाएगा.

mcg-india

मैच के चौथे दिन भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी लंच से पहले ही 200 रन पर समेट दी. ऑस्ट्रेलिया के लिए कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस ने सातवें विकेट के लिये 57 रन जोड़े लेकिन दूसरी नयी गेंद का सामना नहीं कर सके. ग्रीन ने 146 गेंद में 45 रन बनाये जबकि कमिंस ने 103 गेंद में 22 रन की पारी खेली. दोनों ने 192 गेंदों में 50 रन की साझेदारी की.

rahane-mcg

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने 27 ओवर में दो और पहला टेस्ट खेल रहे मोहम्मद सिराज ने 21.3 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये. दोनों ने अनुशासित गेंदबाजी करते हुए संयम से काम लिया और सपाट पिच पर बहुत प्रयोग की कोशिश नहीं की. रविचंद्रन अश्विन ने 37.1 ओवर में 71 रन देकर दो विकेट लिए जबकि रविंद्र जडेजा ने 14 ओवर में 28 रन देकर दो विकेट चटकाये.

team-india-mcg

इससे पहले टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 195 रन बनाये. जवाब में भारत ने पहली पारी में 326 रन बनाये. भारत के लिए कप्तान रहाणे ने शानदार शतक जड़ा. फिर दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज 200 रन ही बना सके.

मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की यह लगातार दूसरी और कुल चौथी जीत है. इससे पहले दिसंबर 2018 में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को मेलबर्न में खेले गए बॉक्सिंग डे टेस्ट में 137 रनों से पीट दिया था. तब भारत ने 37 साल बाद मेलबर्न में कोई टेस्ट मैच जीता था.

इससे पहले भारत को साल 1978 और 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में लगातार जीत मिली थी. उस दौरान भी भारत ने मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो टेस्ट मैच जीते थे. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई धरती पर भारत को आठवीं टेस्ट जीत हासिल हुई है.


Please share this news