भारतीय और ऑस्ट्रेलिया के बीच नेवी टू नेवी वार्ता के लिए “संयुक्त मार्गदर्शन” दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर – Daily Kiran
Thursday , 9 December 2021

भारतीय और ऑस्ट्रेलिया के बीच नेवी टू नेवी वार्ता के लिए “संयुक्त मार्गदर्शन” दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर

FILE PHOTO: Royal Navy aircraft carrier, HMS Queen Elizabeth, is towed by tugs as it arrives at Portsmouth Naval base, Britain August 16, 2017. REUTERS/Peter Nicholls/File Photo

नई दिल्ली (New Delhi) . भारतीय और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना ने बुधवार (Wednesday) को दोनों देशों के बीच नौसेना-से-नौसेना वार्ता के संचालन के लिए संदर्भ की शर्तों पर हस्ताक्षर किए.
यह इस साल 18 अगस्त को दोनों नौसेनाओं के प्रमुखों द्वारा हस्ताक्षरित “भारत-ऑस्ट्रेलिया नौसेना के लिए नौसेना संबंध के लिए संयुक्त मार्गदर्शन” दस्तावेज़ के प्रकाश प्रकाश में है.
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ”संदर्भ की शर्तें” पर हस्ताक्षर के लिए वर्चुअल समारोह रियर एडमिरल जसविंदर सिंह, एसीएनएस (एफसीआई), भारतीय नौसेना और रियर एडमिरल क्रिस्टोफर स्मिथ, डीसीएनएस, रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के बीच आयोजित किया गया था.

“संयुक्त मार्गदर्शन” दस्तावेज़ नेवी टू नेवी वार्ता को द्विपक्षीय संबंधों के मार्गदर्शन के लिए “प्रमुख” माध्यम के रूप में स्थापित करता है. एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि ”व्यापक रणनीतिक साझेदारी”, आपसी रसद समर्थन समझौता, त्रिपक्षीय समुद्री सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन और रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना की अभ्यास मालाबार में भागीदारी महत्वपूर्ण मील के पत्थर हैं जो हाल के दिनों में इस संबंध को मजबूत करने में दोनों नौसेनाओं द्वारा निभाई गई भूमिका को रेखांकित करते हैं. विज्ञप्ति में कहा गया है कि दस्तावेज हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए साझा प्रतिबद्धता को मजबूत करने में महत्वपूर्ण होगा. ऑस्ट्रेलिया के साथ नौसेना-से-नौसेना की पहली वार्ता 2005 में हुई थी. तब से, दोनों देशों और नौसेनाओं ने सभी स्तरों पर करीब आना जारी रखा है और एक दशक से अधिक की द्विपक्षीय वार्ता के साथ, वे मजबूत करने के लिए पहले से कहीं अधिक प्रतिबद्ध हैं और इसमें कहा गया है कि नौसेना से नौसेना के इस महत्वपूर्ण संबंध को गहरा किया जाए.

Check Also

एसकेएम की पांच सदस्यीय समिति की हो सकती हैं शाह और तोमर से मुलाकात

नई दिल्ली (New Delhi) . संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) की पांच सदस्यीय समिति बुधवार (Wednesday) …