Saturday , 19 June 2021

भारत-इंग्लैंड अंतिम टी20 में रोमांचक मुकाबले की संभावना, शाम 7 बजे से शुरु होगा मुकाबला

अहमदाबाद (Ahmedabad) . टीम इंडिया यहां शनिवार (Saturday) को मेहमान टीम इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पांचवें और अंतिम टी20 क्रिकेट मैच में जीत के साथ ही यह टी20 सीरीज अपने नाम करना चाहेगी. चौथे मैच में सूर्यकुमार यादव की शानदार बल्लेबाजी से टीम इंडिया ने जीत के साथ ही सीरीज में बराबर हासिल कर ली थी. अंतिम ओवरों में जिस प्रकार भारतीय टीम ने मैच का पासा पलटा है. उससे भी मेहमान टीम पर दबाब पड़ा है. ऐसे में अंतिम मुकाबले में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहेगा. शार्दुल ठाकुर ने भी अंतिम ओवरों में अच्छी गेंदबाजी कर दिखाया है कि युवा गेंदबाज भी मैच का रुख पलट सकते हैं. शार्दुल ने लगातार दो विकेट लेकर भारतीय टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी. इस सीरीज में मिले अनुभवों का लाभ भारतीय टीम को टी20 विश्वकप में भी मिलेगा. विराट कोहली की टीम के पास अब ईशान किशान और सूर्यकुमार यादव जैसे शानदार बल्लेबाज है.

सूर्यकुमार ने चौथे मैच में जिस प्रकार की पारी खेली है उससे टीम इंडिया को नया उत्साह मिला है. ईशान और सूर्यकुमार ने जहां अपनी पहली श्रृंखला में बड़ा प्रभाव छोड़ा वहीं ऑलराउंडर राहुल तेवतिया टीम में शामिल एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें पदार्पण का मौका नहीं मिला है. ऐसे में अब अंतिम मुकाबले में उन्हें अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिल सकता है. भारत के लिए एक और सकारात्मक बात यह है कि ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने गेंदबाजी शुरु कर दी है. उससे भी भारतीय टीम के पास विकल्प बढ़े हैं गुरुवार (Thursday) को उन्होंने चार ओवर में केवल 16 रन देकर दो विकेट लिए थे. इसके अलावा युजवेंद्र चहल की जगह शामिल युवा लेग स्पिनर राहुल चहर ने भी अच्छी गेंदबाजी की हालांकि शीर्ष क्रम में लोकेश राहुल की फार्म भारत के लिये परेशान का कारण है और ऐसे में उन्हें अंतिम मैच में शायद ही रखा जाये. यह श्रृंखला में पहला अवसर था जबकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत दर्ज की.

वहीं दूसरी ओर मेहमान टीम इंग्लैंड भी जोस बटलर और विश्व के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान से प्रदर्शन में निरंतरता की उम्मीद करेगा. तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर और मार्क वुड ने अच्छा प्रदर्शन किया पर उन्हें क्रिस जोर्डन से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला जिन्होंने चौथे टी20 में सर्वाधिक रन दिये. इंग्लैंड टीम अंतिम टी20 जीतने अपनी पूरी ताकत लगा देगी. चौथे मैच में जीत उसके करीब आकर फिसल गयी थी.

दोनो टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर (Bhubaneswar) कुमार, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, दीपक चहर, राहुल चहर, राहुल तेवतिया, ईशान किशन.
इंग्लैंड : इयोन मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, जैसन रॉय, लियाम लिविंगस्टोन, डाविन मलान, बेन स्टोक्स, मोइन अली, आदिल राशिद, रीस टॉपले, क्रिस जॉर्डन, मार्क वुड, सैम करने, टॉम करेन, सैम बिलिंग्स, जॉनी बेयरस्टो, जोफ्रा आर्चर.

Please share this news