Friday , 22 January 2021

इस प्रकार घरेलू उपायों से कील-मुंहासे होंगे दूर


अगर आप भी कील मुंहासे से परेशान हैं और महंगी क्रीम लगाकर परेशान हो गयी हैं तो कुछ घरेलू उपायों का आजमायें. कील-मुंहासे चेहरे की खूबसूरत (Surat)ी खराब कर देते हैं. मुंहासों से छुटकारा पाने में काफी समय लग जाता है लेकिन कुछ आसान तरीके अपना कर इसे एक दिन में ही खत्म किया जा सकता है.

वैसे तो संतुलित आहार और पर्याप्त पानी पीने से मुंहासों से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन इस तरह के उपायों में काफी समय लग जाता है. कुछ आसान तरीके भी हैं जिससे आप एकदम से मुंहासे से छुटकारा पा सकती हैं.

एलोवेरा जेल- स्किन की देखभाल के लिए एलोवेरा सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाला चीज है. ये न केवल त्वचा को कोमल बनाता है बल्कि मुंहासे पर भी कारगर है. मुंहासे पर ताजा एलोवेरा जेल लगाने से ये रात भर में साफ हो जाएंगे.

टी ट्री ऑयल- टी ट्री ऑयल में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. थोड़े से नारियल के तेल में टी ट्री ऑयल की दो बूंदें डालकर अच्छे से मिला लें. अब इसे मुंहासे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें फिर गुनगुने पानी से धो लें.

ग्रीन टी- स्किन के लिए ग्रीन टी बहुत फायदेमंद है. पानी में ग्रीन टी बैग डालकर इसे गर्म कर लें और इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दे. जब ये ठंडा हो जाए, तो इसे मुंहासे पर लगाएं. ये मुंहासों को रातोंरात समाप्त कर देता है. ग्रीन टी के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मुंहासों के सूजन को कम कर देते हैं.

शहद- स्किन केयर, खासतौर से मुंहासों के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है. शहद एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी होता है जो मुंहासों को दबा देता है. मुंहासों पर एक या दो बूंद शहद लगाकर रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से चेहरा धो लें.

बर्फ- बर्फ मुंहासों को छोटा कर देता है. एक साफ कपड़े में बर्फ का टुकड़ा लपेट कर इसे मुंहासों पर चारों तरफ घुमा-घुमा कर लगाएं. इससे मुंहासों का दर्द और सूजन खत्म हो जाएगा.

Please share this news