इमरान की अपील, तालिबान के साथ संपर्क कर समावेशी सरकार के लिए प्रोत्साहित’’ करना चाहिए – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

इमरान की अपील, तालिबान के साथ संपर्क कर समावेशी सरकार के लिए प्रोत्साहित’’ करना चाहिए

इस्लामाबाद . पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा हैं कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को तालिबान के साथ संपर्क कर अफगानिस्तान में महिला अधिकारों एवं समावेशी सरकार के लिए उन्हें ‘‘प्रोत्साहित’’ करना चाहिए, ताकि युद्धग्रस्त देश को अराजकता से बचा सके. खान ने कहा कि अफगानिस्तान एक ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ा है. उन्होंने कहा कि युद्ध प्रभावित देश में शांति एवं स्थिरता लाने का सर्वश्रेष्ठ माध्यम पिछले महीने काबुल पर कब्जा करने वाले तालिबान के साथ संपर्क बनाना है.
इमरान ने कहा,तालिबान का पूरे अफगानिस्तान पर कब्जा है.इसके बाद अब एक समावेशी सरकार की दिशा में काम कर सकते हैं, सभी धड़ों को साथ ला सकते हैं,तब अफगानिस्तान में 40 साल बाद शांति स्थापित हो सकती है.’’खान ने कहा, ‘‘लेकिन यदि (अफगानिस्तान में) चीजें गलत होती हैं,इस लेकर हम वास्तव में चिंतित हैं, तो अराजकता की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. इससे सबसे बड़ा मानवीय संकट, शरणार्थियों की एक बड़ी समस्या एवं अस्थिर अफगानिस्तान की समस्या पैदा हो सकती है,जिससे अफगानिस्तान की धरती पर आतंकवाद के फिर से पैर पसारने की आशंका है.’’खान ने सुझाव दिया कि तालिबान को कुछ करने के लिए मजबूर किए जाने के बजाय मौजूदा स्थिति को संभालने के लिए उसे प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि यह ‘‘भ्रम’’ है कि अफगानिस्तान को बाहर से नियंत्रित किया जा सकता है.

इमरान ने कहा कि इसलिए यहां बैठकर यह सोचने के बजाय कि हम उन्हें नियंत्रित कर सकते हैं, हमें उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए, क्योंकि मौजूदा सरकार स्पष्ट रूप से महसूस करती है कि अंतरराष्ट्रीय सहायता के बिना वे इस संकट को रोक नहीं पाएंगे. हमें उन्हें सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए.’’खान ने कहा कि दुनिया को उन्हें (तालिबान को) वैध सरकार बनाने और अपने वादे पूरा करने के लिए ‘‘समय देना’’ चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘हमारी खुफिया एजेंसियों ने हमें बताया है कि तालिबान पूरे अफगानिस्तान को नियंत्रित नहीं कर पाएगा और यदि वह सैन्य तरीके से ऐसा करने की कोशिश करता है,तब एक दीर्घकालिक गृह युद्ध शुरू हो जाएगा, जिसका हमें डर है क्योंकि इससे हम सर्वाधिक प्रभावित होने वाले है.

Please share this news

Check Also

श्रीलंका और बांग्लादेश का मुकाबला आज, दोनों ही टीमें अपने बल्लेबाज और गेंदबाजों के प्रदर्शन से नाखुश

शारजाह . श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें टी20 विश्व कप के सुपर 12 के ग्रुप …