कोरोना मरीज खुदकुशी कर ले तो कोरोना से मौत का सर्टिफिकेट देने पर फिर विचार करे सरकार : सुप्रीम कोर्ट – Daily Kiran
Saturday , 23 October 2021

कोरोना मरीज खुदकुशी कर ले तो कोरोना से मौत का सर्टिफिकेट देने पर फिर विचार करे सरकार : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली (New Delhi) . सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने केंद्र सरकार (Central Government)से कहा है कि वह कोविड डेथ सर्टिफिकेट को लेकर जारी दिशा निर्देश में उस तथ्य पर विचार करे जिसमें कोविड पीड़ित के आत्महत्या करने पर कोविड से मौत की श्रेणी में नहीं रखा गया है. सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने केंद्र सरकार (Central Government)से कहा है कि वह इस मामले में अपने फैसले पर पुनर्विचार करे.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में केंद्र सरकार (Central Government)ने हाल ही में कहा था कि कोविड से जुड़ी मौत के मामले में डेथ सर्टिफिकेट जारी करने के बारे में आईसीएमआर और हेल्थ मिनिस्ट्री ने गाइडलाइंस जारी की हैं. गाइडलाइंस में कोविड से मौत घोषित किए जाने के लिए जो शर्त हैं, उनमें से एक ये है कि अगर मौत जहर, आत्महत्या या एक्सिडेंट से हुई हो तो उसे कोविड से मौत नहीं माना जाएगा, चाहे उस शख्स का कोविड टेस्ट पॉजिटिव हो.

सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के जस्टिस एमआर शाह की अगुआई वाली बेंच ने गाइडलाइंस पर विचार किया और कहा कि कोविड डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए गाइडलाइंस जारी की गई हैं. उसमें कहा गया है कि कोविड पीड़ित की अगर जहर से मौत हो जाए या फिर एक्सिडेंट से मौत हो जाए या फिर आत्महत्या से मौत हो जाए तो उसे कोविड डेथ नहीं माना जाएगा.

कोर्ट ने कहा पहली नजर में कोविड मरीज के आत्महत्या मामले को कोविड डेथ से बाहर रखना स्वीकार्य नहीं लगता. ऐसे में सरकार इस पर विचार करे. बता दें कि कोविड से मौत के मामले में जारी होने वाले सर्टिफिकेट को आसान बनाने के लिए अदालत ने केंद्र सरकार (Central Government)को गाइडलाइंस तैयार कर उसकी अमल रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के सामने 11 सितंबर को पेश करने का निर्देश दिया गया था.

मामले की सुनवाई के दौरान याचिकाकर्ता वकील गौरव बंसल ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने 30 जून को आदेश पारित किया था और केंद्र सरकार (Central Government)को इस आदेश का आदर करना चाहिए और उस पर अमल करना चाहिए. सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने निर्देश जारी किया था कि कोविड से मौत के मामले में डेथ सर्टिफिकेट जारी करने की प्रक्रिया आसान बनाए और इसके लिए गाइडलाइंस लाई जाए.

Please share this news

Check Also

ममता के वित्तमंत्री को आरोप, डर के कारण 6 साल में 35,000 कारोबारी देश छोड़कर जा चुके

कोलकाता (Kolkata) .बंगाल की ममता सरकार में वित्त मंत्री अमित मित्रा ने मोदी सरकार पर …