Friday , 25 June 2021

हर्बल गुलाल से महकेगी गुलाबी नगरी की होली


जयपुर (jaipur) . राजस्थान (Rajasthan)ग्रामीण आजीविका विकास परिषद् (राजीविका) और ग्रामीण विकास विभाग की ओर से रामलीला मैदान में आयोजित जयपुर (jaipur)सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले में 22 राज्यों की एसएचजी. की आर्टिजन ने परम्परागत परिधानों में रैम्प वॉक फैशन का जलवा दिखाया. परम्परागत परिधानों के सामने आधुनिक फैशन फीका नजर आया. विभिन्न राज्यों के परम्परागत परिधानों में आर्टिजन के रैम्प वॉक से पूरे देश की संस्कृति एक साथ जीवंत होती नजर आई. देश की सांस्कृतिक समृद्धता के सम्मान में शहरवाासियों ने जमकर तालियां बजाईं.

राजस्थान (Rajasthan)की राजपूती, लहरिया, मेघालय के खासी, कश्मीर की फीरन, गुजरात (Gujarat) के चनिया चोली, दमन- दीव के कच्छी, आंध्रा के पुट्टू सिल्क, असम के मैखेला चादर आदि विभिन्न राज्यों के परम्परागत परिधानों ने खूब सराहना प्राप्त की. 21 मार्च तक चलने वाले मेले में सांस्कृतिक आयोजन में विभिन्न कलाकरों की लोकनृत्य,गीत, नाटक फैशन शो की प्रस्तुति मेले का आकर्षण दोगुना (guna) कर रहे हैं. ग्रामीण महिला शिल्पकारों की हस्तनिर्मित सुंदर और मनमोहक विभिन्न कलाकृतियां शहरवासियों को खूब रास आ रही हैं. कलाकृतियों की सुंदरता और पलाश के फूलों से बने हर्बल गुलाल की सुंगंध शहरवासियों के मन में उतरती दिखी. लोगों ने विभिन्न उत्पादों और कलाकृतियों के साथ हर्बल गुलाल की जमकर खरीद की. गुलाल की बहुतयात में हुई बिक्री ने तय कर दिया कि अबकी बार गुलाबी नगरी की होली हर्बल गुलाल से महकेगी. ग्रामीण महिलाओं का हर्बल गुलाल पर्यावरण और स्वास्थ्य को भी सुरक्षित रखेगा.

मेले में शिल्पकारों द्वारा कलाकृति बनाने के लाइव डेमो भी लोगों को खूब पसंद आए. शहरवासियों ने कलाकृति बनाने में अपने हाथ भी आजमाए. कई शैक्षिणक संस्थानों के विद्यार्थियों ने ग्रामीण महिलाओं द्वारा विभिन्न उत्पाद तैयार करने के रोचक तरीकों को जाना. ग्रामीण महिला शिल्पकारों और उत्पादकों की उनके राज्यों की कला को प्रदर्शित करने वाले परम्परागत, आधुनिक वस्त्रों, जूट, बांस, मिट्टी से बनी सजावट की सामग्री, चमड़े की चप्पल, जूतियां, कुशन, बैड शीट, शृंगार और सौंदर्य के हस्तनिर्मित उत्पादों की शहरवासियों ने जमकर खरीद की. मसाले, विभिन्न प्रकार के अचार, मुरब्बों, पापड़, मसाले आदि की स्टॉलों पर भी खूब लोग जुटे.

Please share this news