Friday , 14 May 2021

ऑनलाइन ठगी के शिकार लोगों के लिए हेल्पलाइन, हेल्पलाइन नंबर 155260


नई दिल्ली (New Delhi) . केंद्र सरकार (Central Government)ने ऑनलाइन ठगी के शिकार लोगों के लिए एक नंबर जारी किया है, जिस पर कॉल करके वे कुछ ही मिनटों में अपना पैसा वापस अकाउंट में पा सकते हैं.

यह नंबर केंद्रीय गृह मंत्रालय (Home Ministry) और दिल्ली पुलिस (Police) की साइबर सेल ने जारी किया है, जिस पर कॉल करके लोग ठगी के बाद भी अपना पैसा वापस पा सकते हैं. सरकार का दावा है कि ऑनलाइन फर्जीवाडे से बचाने के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल करने के मात्र 7 से 8 मिनट के भीतर पूरा पैसा वापस अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगा. अधिकारियों ने बताया कि शिकायत मिलने पर हम पूरी डिटेल्स चेक करेंगे और पता लगाएंगे कि ग्राहक के पैसे किस खाते या फिर आईडी पर ट्रांसफर किए गए हैं. इसकी जानकारी पता चलते ही हम उस बैंक (Bank) या फिर ई-साइट को अलर्ट मैसेज भेजेंगे. इसके बाद ग्राहक की रकम होल्ड हो जाएगी.

उन्होंने कहा कि अगर ग्राहक किसी जालसाज के झांसे के आकर ठगी के शिकार हो जाते हैं तो सबसे पहले हेल्पलाइन नंबर 155260 पर डॉयल करें. फोन कनेक्ट होने पर ग्राहक से नाम, मोबाइल नंबर, फ्रॉड की टाइमिंग, बैंक (Bank) अकाउंट डिटेल्स आदि की जानकारी मांगी जाएगी, और फिर उसे वेरिफाई किया जाएगा. इसके बाद हेल्पलाइन नंबर ग्राहक की जानकारी को आगे की कार्रवाई के लिए पोर्टल पर भेज देगा. फिर संबंधित बैंक (Bank) को फ्रॉड की जानकारी दी जाएगी. जिसके बाद बैंक (Bank) फ्रॉड वाले फंड को होल्ड कर देगा. इसके बाद ग्राहक की रकम ग्राहक के अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी.

Please share this news