रायपुर सहित 9 जिलों में जोरदार बारिश की संभावना

रायपुर (Raipur). छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में पिछले तीन दिनों से हो रही बारिश रुक-रुक कर जारी है. मौसम विभाग ने प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना जताई है. रायपुर (Raipur) (Raipur) सहित 7 जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. दो जिलों बीजापुर और नारायणपुर में भारी से अति भारी बारिश का पूर्वानुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र से जारी पूर्वानुमान के मुताबिक जशपुर, रायगढ़, कोरबा, रायपुर (Raipur), बालोद, दंतेवाड़ा और कांकेर के अधिकांश स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. बीजापुर और नारायणपुर जिलों में अधिकांश स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई जा रही है. प्रदेश के अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा की अति संभावना जताई जा रही है.

रायपुर (Raipur) (Raipur) मौसम विज्ञान केंद्र के विज्ञानी एचपी चंद्रा के अनुसार एक द्रोणिका दक्षिण-पश्चिम बिहार (Bihar) से दक्षिण छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) तक 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक की स्थित है. एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण-पश्चिम बिहार (Bihar) और उससे लगे पूर्वी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के ऊपर 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है. एक द्रोणिका माध्य समुद्र तल पर उत्तर पंजाब (Punjab) से हरियाणा (Haryana) , पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड गंगेटिक पश्चिम बंगाल (West Bengal) होते हुए उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक स्थित है. इसकी वजह से प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा आकाशीय बिजली गिरने की सम्भावना है. भारी वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: सरगुजा संभाग और उससे लगे बिलासपुर (Bilaspur) संभाग के जिले रहने की सम्भावना है.

Please share this news